भूपेश सरकार के बजट पर विधायक यूडी मिंज बोले- ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार एवं विकास को समर्पित

1 min read

जशपुर: कुनकुरी विधायक यूडी मिंज ने मुख्यमंत्री के दूसरे बजट सराहना की है। उन्होंने कहा कि आज का बजट ग्रामीण क्षेत्रों रोजगार एवं विकास को समर्पित है ।माननीय मुख्यमंत्री जी ने ग्रामीणों के शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि,पर्यटन, सिंचाई, जल संरक्षण की चिंता करते हुए प्रदेश वासियों को समर्पित किया है। जैसा कि माननीय मुख्यमंत्री जी पहले बजट के बाद आश्वासन दिया था कि अगले बजट मे शिक्षकर्मियों की मांगो को पूरा किया जायेगा,और उन्होंने उनकी मांगो को पूरा करने के लिये अपनी इच्छाशक्ति दिखाई है,बचे हुए 16000 शिक्षाकर्मियो का संविलयन करना एक ऐतिहासिक निर्णय है।आज के बजट के लिये माननीय मुख्यमंत्री महोदय को बहुत बहुत धन्यवाद दिया जाना चाहिए।

जशपुर जिले को उन्होंने वृहद सिंचाई परियोजना जिसमें कुनकुरी विधानसभा के डाँड़पानी ( डोडापानी ) वृहद सिंचाई परियोजना जिसमें 55 हजार हेक्टेयर शेखरपुर जलाशय जिसमें 25 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी क्षेत्र में सिंचाई होगी की सौगात दी जिसमें जिले में 80 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी जिससे यहाँ के किसानों को सिंचाई के लिए भरपूर पानी मिलेगा और किसान रबी और खरीफ खेती से समृद्ध होगा और उसकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

उन्होंने कहा कि जशपुर जिले में उद्यनिकी एवं फूड प्रोसेसिंग महाविद्यालय कुनकुरी,जशपुर की भी स्थापना की घोषणा बजट में की है जिससे यहाँ के उद्यनिकी फसलों को बढ़ावा मिलेगा।सभी को मालूम है जशपुर जिले में तापमान 0 से लेकर 45 डिग्री तक होता है यहाँ उद्यनिकी फसलों में नाशपाती,स्ट्रॉबेरी,चीकू, अंजीर, पपीता, आम, लीची,अमरूद, कटहल, आलू ,टमाटर आदि के लिये उपयुक्त जलवायु है। यहाँ उद्यनिकी एवं कृषि महाविद्यालय खोलने से किसानों को वर्ष भर इसका लाभ प्राप्त होगा मुख्यमंत्री जी ने जशपुर के किसानों का मर्म समझ कर इसके स्थापना के लिए बजट में सौगात दी है जिसके लिए हम कृतज्ञ हैं जिसकी घोषणा उन्होंने ” जशपुर महोत्सव ” में की थी।
विधायक यूडी मिंज ने बताया कि जशपुर जिले में भारी वाहनों पर रोक लगाने के लिए धर्मकांटा लगाए जाने की मांग की थी जिसे माननीय मुख्यमंत्री जी ने वाहनों में ओवर लोडिंग की जांच के लिये वे-ब्रिज (धर्मकांटा) की स्थापना हेतु बजट में प्रावधान किया है।

उन्होंने बताया कि आईआईटी, आईआईएम एवं एम्स जैसे राष्ट्रीय स्तर के शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश लेने वाले राज्य के युवाओं के शिक्षण शुल्क का भार शासन द्वारा वहन किया जायेगा तथा ऐसे युवाओं की प्रतिभा का राज्य के विकास में उपयोग करने के लिये शासकीय, अर्द्धशासकीय संस्थानों में सीधे चयन की पात्रता दी जायेगी यह बजट में शामिल कर मुख्यमंत्री जी ने गरीब एवं युवाओं को भविष्य बनाने की एक बड़ी सौगात दी है इसका लाभ जिले के होनहार विद्यार्थियों को मिलेगा।

उन्होंने बताया कि राज्य में उत्पादित सब्जी, फल एवं मोटे अनाजों को प्रसंस्कृत कर मूल्य संवर्धन की दृष्टि से उद्योगों की स्थापना को प्रोत्साहित करने के लिए नये फूड पार्क की स्थापना हेतु बजट में प्रावधान किया है। विधायक यूडी मिंज ने कहा कि राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये विभाग के बजट में 75 प्रतिशत की वृद्धि करते हुए बजट प्रावधान किया गया है। जिसका लाभ जशपुर को भी मिलेगा।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours