ममता ने लॉन्‍च किया स्‍कैनिंग ऐप, देशप्रेम से जोड़ा

1 min read

कोलकाता
की मुख्यमंत्री () ने सोमवार को एक ऐप लॉन्च किया। यह ऐप पश्चिम बंगाल सरकार ने दस्तावेजों की स्कैनिंग के लिए बनाया है। इस ऐप को पेश करते हुए ममता ने कहा कि यह देशभक्ति को दर्शाता है। चीन के उत्पादों का बहिष्कार करने के आह्वान के बीच केंद्र सरकार की ओर से 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाए जाने के कुछ दिन बाद ही पश्चिम बंगाल सरकार ने ‘सेल्फ स्कैन’ ऐप शुरू किया है।

ऐप को पेश करने के बाद ममता बनर्जी ने कहा कि मैं हमेशा अपने देश में बना ऐप इस्तेमाल करना चाहूंगी। यह देशभक्ति का द्योतक है। जो आज पश्चिम बंगाल सोचता है वह कल दुनिया सोचती है। पश्चिम बंगाल सरकार काफी समय से लॉकडाउन अवधि के दौरान राज्य में वापस आए प्रवासी मजदूरों, साथ ही उनके परिवारों के बारे में पूरी जानकारी रखने के लिए एक मोबाइल ऐप तैयार कर रही थी। बीते दिनों श्रम मंत्री मलय घटक ने बताया था कि श्रम विभाग लगभग 11 लाख श्रमिकों का डेटा एकत्र कर रहा है, जो अन्य राज्यों से वापस आए हैं।

ऐप में होगी ये खासीयत
पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से लॉन्च किए गए इस ऐप में एक मजदूर की व्यक्तिगत और व्यावसायिक जानकारी होगी। प्रवासी मजदूर के घर का पता, फोन नंबर, परिवार के सदस्यों, बैंक खाते, आधार और पैन कार्ड, ब्लड ग्रुप और उसके या उसके कौशल का पूरा ब्यौरा ऐप में उपलब्ध होगा।

रविवार को बंगाल में आए थे कोरोना के 895 मामले
पश्चिम बंगाल में रविवार को कोविड-19 के एक दिन में सबसे अधिक 895 नये मामले सामने आये थे। वहीं 21 और मरीजों की मौत होने से राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 757 हो गई थी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एक बुलेटिन में कहा गया था कि नए मामले सामने आने से राज्य में कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 22,126 हो गए।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours