मलेरिया मुक्त बस्तर बनाने सुकमा कलेक्टर ​चंदन कुमार ने छेड़ी मुहिम, वेलनेस सेन्टर में नियमित योगाभ्यास का निर्देश

1 min read

सुकमा: कलेक्टर चंदन कुमार ने नरवा, गरवा, गुरूवा और बाड़ी की समीक्षा कर कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही गोठानों के वर्मीबेड, नाडेप टांका की भराई, चारागाह के विकास और ग्रामीणों से पैरादान कर गोठानों में पैरा एकत्रित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों के आजीविका के साधनों में वृद्धि के लिए मछली पालन, मुर्गी पालन, मशरूम उत्पादन के कार्य को समूहों के माध्यम से करने के लिए प्रेरित करने कहा। कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में आयुष्मान भारत योजना के तहत् संचालित वेलनेस सेन्टरों में नियमित योगाभ्यास कराने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। बैठक में कलेक्टर ने एनिमिक महिलाओं में ब्लड ट्रांसफ्यूजन, एम्बुलेंस सेवाओं की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत सब्जी, मत्स्य, पशुपालन, कुकुट पालन करने वाले कृषक भी पंजीकृत होंगे।

समय-सीमा बैठक में कलेक्टर ने बताया कि 15 जनवरी से 14 फरवरी तक मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान की शुरूआत की जा रही है। इस अभियान का प्रथम चरण 15 जनवरी से 14 फरवरी तक चलेगा। कलेक्टर ने कहा कि सुकमा जिले को मलेरिया मुक्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायत विभाग सहित अन्य विभाग लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपसी समन्वय से कार्य करें। उन्होंने कहा कि मलेरिया के पाॅजिटिव मरीज को लगातार तीन दिन तक मलेरिया के दवाई का सेवन सामने रहकर कराएं।

मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान के तहत् बस्तर संभाग के सुकमा सहित सभी 7 जिलों से मलेरिया परजीवी को समूल नष्ट करने के लिए वार्षिक परजीवी सूचकांक (एपीआई) 10 से अधिक वाले क्षेत्रों में 15 जनवरी से 14 फरवरी तक सघन अभियान चलाया जाएगा। मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान का लक्ष्य बस्तर क्षेत्र से मलेरिया मुक्त करना और एनीमिया एवं कुपोषण की दर में गिरावट लाना है। इसी क्षेत्र में मई 2020 में पुनः यह अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में सुकमा जिले के प्रत्येक घरों तक स्वास्थ्य अमला पहुंचेगा। हर घर के प्रत्येक सदस्य की मलेरिया जांच करेगा, अगर कोई पीड़ित पाया जाता हे तो उसका पूर्ण उपचार किया जाएगा। इसके लिए उप स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर तीन से चार जांच दल बनाए जाएंगे। इस जांच दल में स्वास्थ्य कार्यकर्ता, मितानीन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल होंगे। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नूतन कुमार सहित जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours