मलेरिया मुक्त बस्तर बनाने स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की अनूठी पहल, गांव-गांव जाकर ही नहीं बल्कि जंगलों में भी कर रहे ग्रामीणों की जांच

1 min read

सतीश माहेश्वरी, सुकमा: इन दिनों जिले में मलेरिया से पीड़ित मरीज ज्यादा आ रहे है जिससे निपटने के लिए कलेक्टर चंदन कुमार के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी गांव-गांव और जंगल जंगल घूम रहे है। जो जहां मिल जाये वहां स्वास्थ्य कर्मचारी मलेरिया टेस्ट कर रहे है और साथ मे जानकारी ले रहे है। फिर क्यो ना कोई जंगल मे ही मिल जाए क्योंकि सुकमा जिला मलेरिया जॉन है यहां पर पानी, हवा में मलेरिया है आए दिन अस्पताल में सेकड़ो मरीज पहुँच रहे है। खासकर छोटे बच्चे ज्यादा आ रहे है। ऐसे में प्रशासन का यह प्रयास रंग लाया रहा है।

उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा 15 जनवरी से 14 फरवरी तक मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान चलाया जा रहा है । इस अभियान के रैली, दीवाल लेखन सहित विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मलेरिया के संबंध में जन जागरण अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

मलेरिया मुक्ति अभियान को लेकर कलेक्टर चंदन कुमार ने बताया कि मलेरिया की शिकायत जिले में ज्यादा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर हेल्थ सेंटर में मलेरिया किट उपलब्ध है लेकिन उसके बाद भी जिलेभर में एक अभियान चलाया जा रहा है। जिसमे ज्यादा से ज्यादा गांवों तक पहुँचने का प्रयास किया जा रहा है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours