महाराष्ट्र के ब्लड बैंकों में सिर्फ हफ्तेभर का स्टॉक

1 min read

मुंबई
कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए घोषित देशव्यापी लॉकडाउन के बीच महाराष्ट्र के ब्लड बैंकों में खून की भारी कमी होने वाली है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने इसकी आशंका जताई है। उन्होंने इसे ध्यान में रखते हुए लोगों से ब्लड डोनेट करने की अपील की है। टोपे ने शुक्रवार को कहा कि प्रदेश में लॉकडाउन की वजह से ब्लड बैंकों को खून की आपूर्ति की भारी कमी हुई है और फिलहाल, प्रदेश में खून का सात से आठ दिनों का ही स्टॉक बचा है।

एक फेसबुक लाइव में टोपे ने कहा कि खून की जरूरत केवल कोरोना के मरीजों के लिए नहीं है बल्कि अन्य बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए भी इसकी काफी आवश्यकता पड़ने वाली है। टोपे ने आगे कहा, ‘खून ऐसी चीज है, जिसकी कोई विकल्प नहीं है। हम इसके बिना कुछ नहीं कर सकते। स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल (SBTC) ने मुझे बताया है कि हमारे पास ब्लड का जितना स्टॉक है, वह सिर्फ सात से आठ दिनों के लिए पर्याप्त है।’

ब्लड कैंप्स आयोजित करे प्रशासनः मंत्री
मंत्री ने बताया कि खून की शेल्फ लाइफ सिर्फ 35 दिनों का होता है इसलिए पुलिस और प्रशासन को चाहिए कि वह ज्यादा से ज्यादा ब्लड डोनेशन कैंप्स का आयोजन सुनिश्चित करे। टोपे ने हालांकि, इस दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन रखने पर जोर दिया। बता दें कि महाराष्ट्र कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है। यहां अभी तक कोरोना के 125 मामले सामने आए हैं, जिसमें पांच लोगों की मौत हो चुकी है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours