महाराष्‍ट्र: गरीबों तक पहुंचेगी 5 गुना ज्यादा मदद

1 min read

अविनाश पाण्डेय, मुंबई
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने सोमवार को एक वेबसाइट www.milkar.org का उद्घाटन किया। इस वेबसाइट के जरिए कोरोना से प्रभावित लोगों के लिए सीएम उद्धव ठाकरे ने चंदा मांगा है। उद्धव ठाकरे ने राज्य के उद्योगपतियों और ऐसे लोगों से जो कोरोना के इस महासंकट की घड़ी में लोगों का हौसला बढ़ाना चाहते हैं, उन लोगों से आगे आने की अपील की है। वेबसाइट पर जाकर सभी लोग अपनी क्षमता के अनुसार मदद कर सकते हैं। जिस इलाके में उनको मदद करनी है, उस इलाके के लिए वह मदद कर सकते हैं और स्थानीय एनजीओ की मदद ले सकते हैं। ऐसी तमाम जानकारियां इस वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। सीएम उद्धव ठाकरे इस कदम के साथ क्राउडफंडिंग चाहते हैं ताकि राज्य में लोगों की मदद हो सके और कोई भी राज्य में भूखा ना सोए।

Milkar नाम की इस वेबसाइट के साथ अभी कई सारे उद्योग घराने जुड़कर काम कर रहे हैं, जिसके जरिए भूखे लोगों को भोजन मिल रहा है। सीएम ने इस बात की दिल खोलकर तारीफ की है और दूसरे लोगों से भी इस मुहिम और इस वेबसाइट से जुड़ने का आग्रह किया है। उद्धव ठाकरे ने कहा, ‘जो हाथ लोगों की मदद करते हैं, उन हाथों में ईश्वर बसता है। सफलता भी तभी मिलती है, जब सब लोग एक साथ काम करते हैं। मुझे आप सबके सहयोग की जरूरत है ताकि हम भी कोविड-19 के खिलाफ चल रही लड़ाई को जीत सकें।’

जितना दान, उसका पांच गुना करके पहुंचाई जाएगी मदद
इस मंच को , कॉरपोरेट घरानों और गैर सरकारी संगठनों की ओर से विकसित किया गया है। यह भूखों को भोजन देने के लिए एक सेतु का काम कर रहा है। गोदरेज एंड बॉयस, आरपीजी फाउंडेशन, एटीई चंद्रा फाउंडेशन इस फंड में एक प्रमुख योगदानकर्ता होंगे। यदि कोई दान करता है तो पांच गुना राशि जोड़ी जाएगी और धन का उपयोग संबंधित वॉर्डों में लोगों के लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था की जाएगी और अन्य जरूरतों को पूरा किया जाएगा।

मिल्कर क्या है?
कोरोना महामारी से इस वक्त हर कोई परेशान है। इस महामारी के चलते लोगों ने बहुत कुछ खोया है और बहुत कुछ सीखा भी है। ऐसे में तमाम लोग जो आज भी पैसों की तंगी के चलते हैं, भूखे सो रहे हैं। ऐसे लोगों की मदद के लिए बीएमसी, एनजीओ और उद्योग घराने एक साथ आए हैं। इन्हीं लोगों ने मिलकर एक मंच बनाया है, जिसका नाम ‘मिलकर’ ऑर्गनाइजेशन रखा गया है। इस पहल के माध्यम से यह प्रयास है कि अब कोई भूखा ना सोए। इस वेबसाइट के जरिए जो कोई भी दान करेगा या जितना भी दान मिलेगा, उसका 5 गुना पैसा उद्योग घरानों की तरफ से दिया जाएगा और भूखे और गरीब लोगों की मदद की जाएगी। इस मुहिम से मुख्यमंत्री चाहते हैं कि और भी लोग जुड़ें ताकि ज्यादा से ज्यादा क्राउडफंडिंग हो सके और राज्य में एक भी व्यक्ति भूख की वजह से परेशान ना हो भूख की वजह से उसकी मौत ना हो।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours