मालदीव में फंसे भारतीयों के लिए नेवी का ऑपरेशन समुद्र लॉन्च

1 min read

नई दिल्ली
() ने विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए लॉन्च () किया है। नेवी का वॉरशिप जलश्वा और वॉरशिप मगर मालदीव के माले पोर्ट की तरफ रवाना हो गया है। विदेशों से भारतीयों के वापस लाने के अभियान के फेज-1 में मालदीव में 8 मई से यह ऑपरेशन शुरू हो जाएगा।

भारत सरकार के विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के अभियान में नेवी को भी निर्देश दिए गए थे कि समुद्र के रास्ते लोगों को वापस लाने के लिए तैयारियां की जाएं। मालदीव में मौजूद इंडियन मिशन उन भारतीयों की लिस्ट तैयार कर रहा है जिन्हें नेवी के शिप के जरिए भारत वापस लाया जाएगा। इनकी पहले मेडिकल स्क्रीनिंग होगी। पहले ट्रिप में 1000 लोगों को वहां से वापस लाने की योजना है। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा और शिप में भी मेडिकल फैसिलिटी रहेगी।

भारतीयों को वापस लाने के लिए शिप में कुछ बदलाव भी किए गए हैं। समुद्र के रास्ते वापस आने पर यात्रियों को शिप में बेसिक सुविधा और मेडिकल हेल्प दी जा सकेगी। नेवी के एक अधिकारी के मुताबिक पूरा प्रोटोकॉल तैयार किया गया है ताकि हेल्थ का और संक्रमण न हो इसका पूरा ख्याल रखा जा सके। जिन लोगों को मालदीव से लाया जाएगा वह कोच्चि पहुंचेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, नेवी ने दो शिप यूएई के लिए भी भेजे हैं। सूत्रों ने बताया कि यूएई के लिए नेवी के आईएनएस शारदुल और आईएनएस ऐरावत को भेजा गया है। यूएई पोर्ट पर एंट्री की औपचारिकता अभी फाइनल होना बाकी है। हालांकि जब तक शिप वहां पहुंचेंगे तब तक यह फाइनल हो जाएगा।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours