मुंबई: 6 महीने में 2,600 बार झुलसी मायानगरी!

1 min read

बृजेश त्रिपाठी, मुंबई
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में आए दिन आग लगने के हादसे सामने आते रहते हैं। आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले 6 महीने में शहर और उपनगर में आग लगने की 2,568 घटनाएं हुईं। इन घटनाओं में जहां 113 लोग झुलस गए, वहीं 16 लोगों को जान भी गंवानी पड़ी। वहीं, करोड़ों रुपये की संपत्ति का भी नुकसान हुआ है। सिर्फ मुंबई शहर में ही 1,745 आग की घटनाएं सामने आई हैं, वहीं उपनगर में 823 घटनाएं हुईं।

जानकारी के अनुसार, शहर में सर्वाधिक आग की घटनाएं जून और जुलाई महीने में घटीं। फायर ब्रिगेड ने इस संबंध में 1 अप्रैल 2019 से 15 अक्टूबर 2019 के बीच मुंबई शहर और उपनगर में लगी आग की सविस्तार जानकारी स्थायी समिति को दी है। मुंबई फायर ब्रिगेड के चीफ प्रभात रहांगदले ने बताया कि ज्यादातर आग की घटनाएं शॉर्ट सर्किट की वजह से हुई हैं। यदि मुंबईकर आग के प्रति जागरूक हो जाएं, तो ज्यादातर घटनाओं को टाला जा सकता है।

फायर ब्रिगेड की रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई शहर में जून में सर्वाधिक 394 आग लगने के मामले सामने आए हैं। इसमें 1 जून से 15 जून के बीच 197 और 16 जून से 30 जून के बीच 197 बार विभिन्न स्थानों पर आग लगी। उपनगर में भी इस अवधि के दौरान सर्वाधिक आग की घटना घटी। 1 जून से 30 जून के दरम्यान उपनगर में 237 आग के लिए फायर ब्रिगेड को कॉल किए गए। वहीं, जुलाई में आग की घटनाएं 120 उपनगर में सामने आईं।

आग में 113 झुलसे
आग की विभिन्न घटनाओं में मुंबई शहर और उपनगर में 6 महीने के भीतर कुल 113 लोग गंभीर रूप से झुलस गए। इसमें शहर में सर्वाधिक 73 लोग झुलसे, जबकि उपनगर में आग की चपेट में आ कर झुलसे लोगों की संख्या 40 थी। मुंबई शहर में जहां जून में 17 लोग आग की चपेट में आए, वहीं मई और जुलाई में यह संख्या क्रमशः 8-8 रही। उपनगर में जुलाई में सर्वाधिक 17 लोग आग की चपेट में आए, इसके अलावा, जून में 11 लोग आग की घटनाओं में घायल हुए।

16 की गई जान
मुंबई शहर में 1 अप्रैल से 15 अक्टूबर 2019 बीच आग की 1,745 घटनाएं सामने आईं, जबकि इसी दौरान उपनगर में आग के 823 मामले सामने आए। इन आग की घटनाओं में 10 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। जून में सर्वाधिक 3 लोगों की आग की चपेट में आने से मौत हुई थी। इसी तरह, उपनगर में के विभिन्न स्थानों पर लगी आग में 6 लोगों की मौत हो गई थी।

ऐसे रोकें आग की घटनाएं
– घर में एमसीसीबी यानी मिनियेचर सर्किट ब्रेकर लगवाएं। जैसे ही फॉल्ट होगा, तत्काल सर्किट ब्रेकर बिजली सप्लाई बंद कर देगा, जिससे आग की कोई बड़ी घटना नहीं होगी।
– ईएलसीबी यानी अर्थ लीकेज सर्किट ब्रेकर लगवाए जाएं। अर्थिंग लीकेज होने पर तत्काल लाइन ट्रिप हो जाएगी। बिजली बंद होने से आग की घटना नहीं हो पाएगी।
– घर में कहीं भी क्षतिग्रस्त तार नजर आ रहा हो, तो उसे तुरंत रिप्लेस कर दें, वरना शॉर्ट सर्किट होने और घर में आग लगने का खतरा बना रहता है।
– कार्पेट या रग्स के नीचे से बिजली का तार न गुजर रहा हो, इस बात का भी पूरा ध्यान रखें।
– बिजली के सॉकेट को ओवरलोड न करें यानी एक ही सॉकेट में एक से ज्यादा अप्लायंस का इस्तेमाल न करें, वरना ओवरहीटिंग से आग लगने का खतरा रहता है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours