रायपुर में गणतंत्र दिवस पर प्रशिक्षु महिला IPS के नेतृत्व में परेड करेंगे 600 से ज्यादा जवान, जानिए कौन हैं वो?

1 min read

रायपुर : छत्तीसगढ़ नया प्रदेश बनने के बाद से पहली बार ऐसा हो रहा है की रायपुर पुलिस ग्राउंड में होने वाली परेड की कमान कोई प्रशिक्षु IPS के हाथों सौपी गई हैं। दरअसल इसके पहले परेड का नेतृत्व करने वला ऑफिसर भले ही नया होता रहा है लेकिन वो या तो ट्रेनिंग में होता था या फिर कही पर नई पोस्टिंग में होता रहा है, लेकिन इस बार जिस महिला IPS ऑफिसर को परेड का नेतृत्व करने को दिया गया है वो अभी प्रशिक्षु है। प्रदेश के DGP DM अवस्थी ने पहले ही इशारा किया था की इस बार की परेड में लोगों को बहुत कुछ नया देखने को मिलेगा।

भुपेश सरकार के पहले गड़तंत्रा दिवस पर उनके स्लोगन गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ को साकार करते हुए इस तरह की थीम बनाई गई है। DGP अवस्थी ने कहा था की जो अब तक चलता आरहा था वैसा अब कुछ भी नहीं रहेगा, इस बार की परेड भी बदली हुई नजर आने वाली है।

इस 26 जनवरी को कई तरह सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही प्रदेश सरकार की सभी योजनाओं की थीम पर झाकियों का प्रदर्शन के साथ ही महाराष्ट्र से आई प्लाटून की परेड भी देखने को मिलेगी।

22 प्लाटून परेड में शामिल
इस दौरान परेड में कुल 22 प्लाटून शामिल किया गया है। 28 से 30 जवानो की एक प्लाटून होती है। सभी 22 प्लाटूनों को मिलकर 660 जवान महिला प्रशिक्षु IPS के नेतृत्व में परेड करेंगे।

परेड में शामिल होने वाले प्लाटून इस प्रकार हैं।
BSF , CISF , SSB, छत्तीसगढ़ सशत्रबल(पुरुष ), छत्तीसगढ़ पुलिस, नगर सेना पुरुष, NCC सीनियर डिवीजन (पुरुष), NCC सीनियर डिवीजन (गर्ल्स), NSS (ब्वॉयस), स्काउट (ब्वॉयस), अश्वारोही दल, CRPF, ITBP, महाराष्ट्र स्टेट रिजर्व पुलिस (SRP) छत्तीसगढ़ सशत्र बल (महिला), जेल पुलिस (पुरुष), नगर सेना (महिला), NCC एयर विंग, NCC जूनियर DV ((ब्वॉयस), NSS (गर्ल्स), गाइड (गर्ल्स), बैंड प्लाटून

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours