रायपुर सहित इन रेलवे स्टेशनों में बंद होगी Google की फ्री Wi-Fi सेवा, कंपनी के वाइस प्रेजिडेंट के ब्लॉग के बाद रेलवे ने कही ये बात

1 min read

नई दिल्ली. टेक कंपनी गूगल दुनिया भर में रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सेवा बंद करने जा रही है। गूगल ने कहा है कि वो 2020 तक अपने बहुचर्चित प्रोग्राम ‘स्टेशन’ को बंद करने जा रहा है। बता देंं कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ के रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर सहित देश के कई स्टेशनों में गूगल की फ्री wifi सर्विसेज चल रही है।

हालांकि भारत के लगभग 5600 रेलवे स्टेशनों पर रेल सवारियों को मुफ्त वाई-फाई मिलती रहेगी। रेलवे के मुताबिक, गूगल के साथ साझेदारी खत्म होने के बाद भी स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलती रहेगी।सरकारी कंपनी रेलटेल इन स्टेशनों पर पहले की तरह ही मुफ्त वाई-फाई देती रहेगी।

कंपनी का कहना है कि वह मौजूदा साइटों से हटने के लिए अपने साझीदरों के साथ काम कर रही है, ताकि ये बाद में भी उपयोगी बनी रहें। गूगल ने 2015 में भारतीय रेल और रेलटेल के साथ मिलकर ‘स्टेशन’ प्रोग्राम शुरू किया था, ताकि 2020 के मध्य तक देश में 400 रेलवे स्टेशनों पर लोगों के लिए मुफ्त वाई-फाई सुविधा मुहैया कराई जा सके।

गूगल के वाइस प्रेजिडेंट (पेमेंट्स एंड नेक्स्ट बिलियन यूजर्स) ने अपने ब्लॉग में लिखा है, ‘हमने तय संख्या को जून 2018 में ही पार कर लिया। सेनगुप्ता ने भारत का उदाहरण दिया, जहां मोबाइल डेटा पूरी दुनिया में सबसे सस्ता है। उन्होंने कहा, ‘इसीलिए हमने 2020 तक धीरे-धीरे स्टेशन प्रोग्राम को बंद करने का फैसला किया है।’

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours