राशिफल 27 फरवरी 2019: आज धन लाभ के बन रहे प्रबल योग, परिवार के साथ बिताएं वक्त

मेष (Aries) – नए काम में हाथ डालते हुए डर लग रहा है. कई तरह की चिंताएं हैं जो कामकाज से जुड़ी हुई या नुकसान से जुड़ी हुई हो सकती हैं, इसलिए उन रुकावटों की ओर भी नजर रखनी होगी जो इस समय आपको परेशान कर रही है.

क्या करें – अपनी कोशिशों को बिखेरते चले जाने से बचना होगा. आपने कुछ समय से बहुत मेहनत की है पर अब आपका उस मेहनत से मन हटता चला जा रहा है. यह चीज़ भी आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती है, इसलिए अपनी ज़िन्दगी की सही दिशा तो चुननी ही पड़ेगी.

क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे नयी उभरती हुई संभावनाओं से मूंह न मोड़ें. अगर आज आपको कोई चीज़ परेशान कर रही है तो इसका यह मतलब नहीं है की आने वाले कल में भी वही परेशानियाँ बनी रहेंगी, इसलिए हर चीज़ को निराशा की नजर से बिलकुल न देखें.

वृषभ (Taurus) – पारिवारिक परिस्थितियों को लेकर आपका मन परेशान है. लोगों की वजह से बहुत कुछ ऐसा हुआ है जिसे आप सँभालने में असमर्थ रहे हैं और इसी वजह से आपको लग रहा है की आप परेशानियों से घिरे हुए हैं.

क्या करें – अपने भविष्य की ओर नजर रखकर अपनी ज़िन्दगी के फैसले करने होंगे. उसके लिए अपनी पढाई और अपनी तैयारी को मज़बूत करना होगा. किसी भी चीज़ को लाभ के नजरिये से न देखकर मेहनत के नजरिये से देखेंगे तो उससे फायदा जरूर होगा.

क्या न करें – सेहत से जुड़े किसी भी मुद्दे को नज़रंदाज़ न करें और अगर कोई बात पूरी तरह से समझ में नहीं आ रही तो कोई और सलाह ले लें. असमंजस की स्तिथि में बने रहने से कहीं बेहतर है की जांच और इलाज़ करवा लिया जाए.

मिथुन (Gemini) – लोगों से विचार न मिले ऐसा हो सकता है और ऐसे में लोगों से आपका मन हटता चला जाए यह भी बहुत हद तक संभव है, पर इन्ही सारी बातों के चलते बात बिगड़ भी सकती है. विचारों का मतभेद बढ़ता चला जाए तो बड़ी परेशानियाँ भी उभर सकती हैं.

क्या करें – अपने काम और कारोबार की ओर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. लोगों से ताल्लुकात बनाए रखने होंगे और अपने प्रदर्शन को बेहतर करनी की कोशिश करनी होगी. अपनी ही क्षमताओं को किसी कमी की नजर से देखने से भी बचना होगा.

क्या न करें – अपनी गलतियों की वजह से अपनी मुश्किलें न बढ़ाएं और इसी वजह से अपने पैसे का भी नुकसान न करते चले जाएँ. ऐसा न सोचते चले जाएँ की हर कोई आपके खिलाफ है.

कर्क (Cancer) – अपने मन में ऐसे विचार लाने होंगे की आप अपनी मेहनत से आगे बढ़ सकें और लोगों से दो कदम आगे रह सकें. इस प्रयास में इजाफा करना होगा ताकि हालात आपके पक्ष में बने रहें और इसी से आगे चलकर आपको इस बात का आभास होगा की हालात हर तरह से आपको लाभ ही पहुंचा रहे हैं.

क्या करें – किसी यात्रा या बदलाव से जुड़े विचार को फिलहाल थामे रखने की जरूरत पड़ेगी, पर जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी लगन बढानी होगी. इस समय अगर आपके लिए किसी भी तरह का चमत्कार होगा तो वो आपकी अपनी मेहनत से जुड़ा हुआ ही होगा, तभी आपको बड़ी सफलता और बड़ी तरक्की मिल पाएगी.

क्या न करें – लोगों की मदद जरूर करें पर लोगों के प्रति अपने अविश्वास को व्यक्त न करें, क्योंकि ऐसा करने से भी ताल्लुकात बिगड़ जाने का अंदेशा है. अपनों के प्रति अपनी अच्छाई को ज़ाहिर करने में कमी रखना कभी भी ठीक नहीं होता.

सिंह (Leo) – रिश्तों से जुड़ी अच्छाई भी है और रिश्तों से जुडी चुनोतियाँ भी हैं पर आपकी मेहनत उस रूप से उभरकर नहीं आ रही जिसकी की जरूरत है. आप सिर्फ लोगों के भरोसे चलना चाह रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.

क्या करें – अपने पैसे को कहीं फंसाने से या अपनी समृद्धि को बिखेरते चले जाने से बचना होगा और कैसी भी परेशानी हो पर घर-परिवार में सद्भावना बनाये रखनी होगी ताकि ज़िन्दगी का सुख और सुकून आपके लिए हर तरह से बना रहे.

क्या न करें – अपने काम या कारोबार को लेकर किसी भी तरह की घबराहट न पैदा करें. पैसे से जुड़ी दिक्कतें रहेंगी पर उन कमियों को अपनी मेहनत से पूरा करने की कोशिश कर लें, ताकि कामकाज पर किसी भी तरह का बुरा असर बिलकुल न आए.

कन्या (Virgo) – आपके अपने आपको इस समय सही दिशा दिखा रहे हैं. बहुत कुछ समझा बुझा रहे हैं ताकि आप उन गलतियों से बच सकें जो इस समय आप कर रहे हैं. कभी-कभी हम अपनी स्तिथि का पूरा आंकलन नहीं कर पाते, ऐसे में लोगों की सहायता से बहुत कुछ समझा जा सकता है.

क्या करें – अपने अंदर बहुत सारे सकारात्मक परिवर्तन लाने की जरूरत है. अपने कामकाज को भी बढाने और चमकाने के लिए बहुत सारी मेहनत करनी पड़ेगी, इसलिए हर ऐसे नए उभरते हुए विकल्प की ओर देखना होगा जो आपकी क्षमताओं को बढ़ाए.

क्या न करें – ऐसा न सोचें की तकदीर अपने आप सबकुछ संभाल लेगी. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें आपकी मेहनत में कमी आ सकती है और लोगों से दूरियां बढ़ सकती हैं, इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपकी कोशिशें किसी भी वजह से दिशाहीन होती चली जाएँ.

तुला (Libra) – कामकाज में आपकी लगन अच्छी है और कामकाज में लाभ भी बना हुआ है क्योंकि उसमें आपकी मेहनत भी नजर आ रही है और आपकी सूझबूझ भी नजर आ रही है, फिर भी विचारों का मतभेद है जो पीछा नहीं छोड़ रहा.

क्या करें – रोज़मर्रा के छुटपुट नुकसान बढ़ते चले जाएँ तो बड़ी परेशानी पैदा हो जाती है, इस बात को समझना होगा और देनदारी का जो भी दबाव है आपके ऊपर उसे भी चुकता करने की कोशिश करनी होगी. एक-एक कदम आगे बढाते हुए बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – अपनों के करीब आने की कोशिश करें और अपनों की हर सम्भव सहायता करने की भी कोशिश करें पर अपने लिए छुपी हुई परेशानियों को न बढाते चले जाएँ. किसी ऐसे काम में हाथ न डालें जिसमे अचानक नुकसान होने का अंदेशा हो.

वृश्चिक (Scorpio) – दूरस्थान से जुड़ी हुई परिस्थितियां कई तरह के नए विकल्प खोल रही हैं. कोई यात्रा इत्यादि भी हो सकती है, पर बहुत कुछ समझने की और सँभालने की भी जरूरत पड़ सकती है.

क्या करें – रिश्तों को बहुत प्यार से संभालना होगा और बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. आपको ऐसा भी लगेगा की कोई आपके खिलाफ जा रहा है, पर फिर भी किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा ताकि किसी भी बात को सँभालते हुए आप आगे बढ़ सकें.

क्या न करें – किसी भी यात्रा से जुड़ी बारीकियों को समझने में कोई गलती न करें और कोई ऐसा बड़ा विचार भी न फिलहाल बनायें जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए, इसलिए हर छोटा कदम आगे बढाते चले जाएँ और अपने हालात को सँभालते चले जाएँ ताकि कोई कमी न रहे.

धनु (Sagittarius) – बहुत सारी गलतियाँ हो सकती हैं. घर-परिवार में दूरियां बन सकती हैं, इसलिए सम्भलकर चलने की जरूरत है. लाभ के पीछे भी बहुत कुछ ऐसा है जिसके चलते आपकी दिक्कतें बढ़ जाएँ इसलिए घर-परिवार में अपनों को समझने की बहुत ज्यादा जरूरत है.

क्या करें – ज़िन्दगी का तालमेल हर रूप से बनाए रखें. लोगों को समझने की भी कोशिश करें और लोगों से बात भी करें और वो सबकुछ इस रूप से करें जिसमे आपकी अच्छाई, सच्चाई और विनम्रता झलके.

क्या न करें – पैसे से जुड़ी किसी बहस में बिलकुल न पड़ें. बदलता हुआ समय है इसलिए थोड़ा सा समय लग जाने दें. ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा कदम न उठायें जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए.

उपाय – धनु राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. इस उपाय के साथ-साथ आपको अपने व्यवहार पर भी काम करना होगा और अपनी विनम्रता बनाए रखनी होगी. कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जो आपको नुकसान की ओर ले जाए.

मकर (Capricorn) – लोगों के सहयोग से बहुत कुछ संभव हो रहा है और काम की स्तिथि को सँभालने में मदद मिल रही है, पर अपने नुकसान को संभाले रखना अभी भी मुश्किल है, इसलिए हर संभव कोशिश करें की आपकी बचत संभली रहे.

क्या करें – आपकी मेहनत में कमी आ सकती है और व्यर्थ की बातों में आपको झूझना पड़ सकता है जिसके चलते समय बर्बाद होता चला जाए, इसलिए बहुत कुछ ऐसा है जिसे सूझबूझ से संभाले रखने की भी जरूरत है.

क्या न करें – ज़िन्दगी के फैसले सिर्फ लाभ या हानि की वजह से न करें, अपने नुकसान को बचाए रखें यह और बात है, पर अपने कामकाज में अपनी सूझबूझ लगाये रखने का जो भी मौका मिले उसका पूरा फायदा उठा लें. कहीं ऐसा न हो की लाभ और हानि के खेल में आपके हाथ से वो अच्छे मौके निकलते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) – किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा और इस बात को भी समझना होगा की कामकाज के प्रति आपको अपनी लगन बढाने की जरूरत है ताकि आप बड़ी सफलता के रास्ते पर आगे बढ़ सकें.

क्या करें – किसी से भी कोई चुभती हुई बात कहने से बचना होगा. लोगों की बात भी सुननी होगी और लोगों से हर तरह से जुड़े रहने की कोशिश भी करनी होगी. किसी भी चीज़ को लेकर लोगों पर दबाव बनाते चले जाने से भी बचना होगा.

क्या न करें – दूर स्थान का कोई ऐसा विकल्प न टटोल लें जिसकी अभी फिलहाल कोई जरूरत नहीं है और ऐसा करके आप अपनी परेशानियों को बढाते न चले जाएँ. वैसे भी दिल की उस आवाज़ को सुन लें जो आपको कुछ न कुछ कहना चाह रही है.

मीन (Pisces) – कामकाज के प्रति आपकी लगन अच्छी है जिसके अच्छे नतीजे भी आपको मिल सकते हैं. धनलाभ के रूप में परिस्थितियां बेहतर होती चली जा रही हैं.

क्या करें – घर-परिवार में भी और अपने आसपास के लोगों से भी सद्भावना बनानी होगी. अपनी अच्छाई को पूरी तरह से इस्तेमाल करना होगा. आप कामकाज में उस अच्छाई को इस्तेमाल कर रहे हैं पर निजी जीवन में यही चीज़ कमी दर्शा रहा है जिसे दूर करने की जरूरत है.

क्या न करें – अचानक धनलाभ की उम्मीद न लगायें और ऐसी भी उम्मीद न लगायें की रिश्तों से जुड़ी परेशानियाँ अपने आप दूर हो जाएंगी. थोडा सा वक्त और लगेगा पर रिश्तों में किसी भी तरह की दरार बिलकुल न पैदा करें.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours