लव जिहाद आरोपियों की कहां से फंडिंग? बैंक डीटेल से खुलेगा राज!

0 min read

सुमित शर्मा, कानपुर
कानपुर में लव जिहाद के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। लव जिहाद के 9 मामले प्रकाश में आ चुके है। सभी मामलों की जांच एसआईटी द्वारा की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक पुलिस आरोपियों और उनके परिजनों के बैंक डिटेल खंगालने में जुटी है। दरअसल सभी आरोपियों की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है, इसके बाद भी आरोपी कानूनी लड़ाई में पानी की तरह पैसा बहा रहे हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि आरोपियों की मदद कौन रहा है, इनकी फंडिंग कहां से हो रही हैं।

लव जिहाद का शिकार हुई लड़कियों के परिजन और हिंदूवादी संगठनों ने आईजी रेंज से मुलाकात कर आरोप लगाया था कि एक संगठित गिरोह शहर में सक्रिय है, जो लड़कियों का ब्रेनवॉश कर धर्म परिवर्तन कराता है। जिसमें से लव जिहाद के पांच आरोपी एक ही कॉलोनी के रहने वाले हैं। आईजी रेंज ने इस मामले पर गंभीरता दिखाते हुए एसआईटी का गठन किया था। एसआईटी ने अपनी जांच में सबसे पहले आरोपियों की आर्थिक स्थिति की जांच की, जिसमें पाया कि सभी आरोपियों के परिवारों की आर्थिक स्थित ठीक नहीं है।

पिता एक फर्नीचर शॉप में करते है कामबर्रा में रहने वाली शालिनी यादव से फिजा फातिमा बनी युवती ने फैसल नाम के लड़के से निकाह किया था। शालिनी यादव के परिजनों ने फैसल समेत 7 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। फैसल ने इलाहाबाद हाईकोर्ट से लेकर दिल्ली हाईकोर्ट तक मंहगे वकील खड़े कर दिए। कानूनी लड़ाई में फैसल पानी की तरह पैसा बहा रहा है, जबकि फैसल के पिता एक मामूली फर्नीचर शॉप में काम करते है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि फैसल की मदद कौन कर रहा है। उसे फंडिग कहां से की जा रही है। पुलिस ने फैसल और उसके परिवार की बैंक डिटेल खंगालने में जुटी है।

धार्मिक पहचान छिपाकर की थी दोस्तीपनकी में जिहाद का शिकार हुई दो सगी बहनों का ब्रेनवॉश कर धर्म परिवर्तन कराने वाले दोनों आरोपी मोहसिन खान और आमिर जेल में है। दोनों आरोपियों ने धार्मिक पहचान छिपाकर की थी दोस्ती। मोहसिन और आमिर की भी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। इसके बाद भी कानूनी लड़ाई में पुलिस के खिलाफ सबसे महंगे वकीलों को खड़ा किया है।

अंडर ग्राउंड होने पर भी आर्थिक मददकल्याणपुर में भी दो सगी बहनें लव जिहाद का शिकार हुई है। दोनों बहनों का ब्रेनवॉश कर धर्म परिवर्तन कराने वाले दोनों आरोपी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है, इनके खिलाफ कल्याणपुर थाने में मुकदमा दर्ज है। दोनों ही आरोपी अंडर ग्राउंड है। सूत्रों के मुताबिक दोनों आरोपी भी महंगे वकीलों के संपर्क में हैं। यह पांचों आरोपी एक ही कॉलोनी के रहने वाले है।

पुलिस से ज्यादा हिंदूवादी संगठन सक्रियगोविंद नगर में रहने वाली लड़की को जाजमऊ के नफीस ने ब्रेनवॉश कर 15 दिनों तक घर पर बंधक बनाकर रखा था। धर्म परिवर्तन कर उसका शारीरिक शोषण कर रहा था। एक हिंदूवादी संगठन ने लड़की को नफीस के चुंगल से छुड़वाया था। वहीं जाजमऊ में रहने वाला आदिल खान एक 16 वर्षीय लड़की का ब्रेनवॉश करके ले गया। उसका धर्म परिवर्तन कराया, और 6 माह से बंधक बनाकर रख रहा था। हिंदूवादी संगठन के दबाव के बाद पुलिस ने पीड़ित परिवार की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर आरोपी को जेल भेजा था। जबकि दो लव जिहाद के मामले पुराने है।

आरोपी कहां से कराते थे महंगे शौककानपुर में पिछले दो महीने में लव जिहाद के 09 मामले सामने आ चुके है, जबकि दो मामले पुराने है। सभी मामलों में एक ही जैसी समानता देखने को मिली है कि आरोपियों ने ऐशो आराम की जिंदगी का झांसा देकर लड़कियों को प्रेम जाल में फांसा था। लड़कियों को प्रेम जाल में फांसने के दौरान आरोपियों ने जमकर पैसे उड़ाए थे। आरोपी महंगे रेस्टोरेंट में खाना, फोर वीलर से घूमना, महंगे सिनेमा हॉल में मूवी देखना, मॉल में शॉपिंग करना, और पिकनिक स्पॉट पर घूमने के दौरान लड़कियों के महंगे शौक को पूरा कराते थे। सवाल है कि आरोपियों के पास महंगे शौक पूरे करने के लिए कहां से हो रही थी फंडिंग।

कैसे करते है बेनवॉशसूत्रों के मुताबिक लव जिहाद का शिकार बनाने वाले युवकों को जब इस बात का भरोसा हो जाता था कि दूसरे समुदाय की लडकी प्रेम जाल में आ चुकी है, तो इसके बाद लडकियों का ब्रेनवॉश करना शुरू करते थे। इस दौरान लड़कियों के अंदर उनके पैरेंट्स के प्रति घृणा भरने का काम करते थे, और धार्मिक बातों से ब्रेंनवॉश करते थे। इसके बाद धर्म परिवर्तन कराते थे।

शक के घेरे में है यह संगठनसूत्रों के मुताबिक पॉपुलर फ्रंट इंडिया (पीएफआई) और स्टूडेंड इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) जांच के घेरे में हैं। जानकारी के मुताबिक में हुए धर्म परिवर्तनों के मामलों से इनकी सलिप्तता पाई गई थी।

कॉल डीटेल से पता लगाने में जुटीएसआईटी ने आरोपियों और उनके परिजनों की कॉल डीटेल और बैंक डीटेल निकलवा रही है। जिससे यह पता लगाया जा सके कि इनकी बात कहां और किससे हो रही है। इसके पीछे कोई साजिश तो नहीं है। इनकी मदद करने वालों के नबंरों को भी सर्विलांस पर लगाया जाएगा। फिलहाल पुलिस सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए जांच को आगे बढ़ा रही है।

क्या है शालिनी यादव का मामलाबर्रा थाना क्षेत्र स्थित बर्रा 6 में रहने वाली शालिनी यादव का किदवई नगर थाना क्षेत्र के लाल कॉलोनी में रहने वाले मोहम्मद फैसल से बीते 6 साल से प्रेम संबंध थे। शालिनी ने गाजियाबाद में धर्मांतरण कर फिजा फातिमा बनकर फैजल से निकाह कर लिया। शालिनी के परिजनों ने फैजल समेत 7 लोगों पर एफआईआर दर्ज कराया था।

शालिनी ने वीडियो वायरल कर बताया था कि मैं अपने घर से 29 जून को कॉलेज के एग्जाम का बहाना कर के निकली थी लखनऊ के लिए। लेकिन मैं अपने दोस्त मोहम्मद फैसल को 6 साल से जानती हूं। मैंने फैसल के साथ 2 जुलाई को गाजियाबाद से शादी की, मैं अपनी मर्जी से और राजी खुशी से, बिना किसी दबाव के अपना धर्मांतरण किया और निकाह किया है। इसके साथ ही साथ हमने कोर्ट मैरिज भी की है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours