वतन लौटकर बोले अभिनंदन- भारत भूमि में आकर अच्छा लग रहा है

1 min read

एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन भारत वापस लौट आए हैं. वाघा बॉर्डर पर उन्हें पाक अधिकरियों ने भारत के हवाले कर दिया है. इससे पहले डॉक्यूमेंट्स में कुछ कन्फ्यूजन के चलते भारतीय सीमा को पार करने में उन्हें देरी हुई. रात को लगभग 9:20 बजे अभिनंदन ने भारत में कदम रखा. बीएसएफ के अधिकारियों ने आगे बढ़कर उनकी अगवानी की. पाकिस्तान से आए अधिकारियों ने कागजात बढ़ाए और उनपर हस्ताक्षर किए गए. ऐसा कहा जा रहा है कि वतन वापसी के बाद अभिनंदन का पहला शब्द था कि अब अच्छा लग रहा है.

विंग कमांडर अभिनंदन को अमृतसर से दिल्ली लाया गया. उन्हें वायुसेना के विमान से पालम एयरपोर्ट लाया गया. सूत्रों के अनुसार उन्हें दिल्ली के आरआर अस्पताल ले जाया गया है. शनिवार को सेना और गुप्तचर एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों के सामने उनकी मेडिकल जांच होगी.

वतन वापसी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने IAF विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को 130 करोड़ भारतीयों के लिए प्रेरणा बताया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘वेलकम होम विंग कमांडर अभिनंदन! राष्ट्र को आपके अनुकरणीय साहस पर गर्व है. हमारे सशस्त्र बल 130 करोड़ भारतीयों के लिए एक प्रेरणा हैं. वन्दे मातरम!’

इससे पहले अटारी-वाघा सीमा पर पहुंचे एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कहा विंग कमांडर अभिनंदन भारत पहुंच गए हैं. अब उन्हें विस्तृत चिकित्सा जांच के लिए ले जाया जाएगा. भारतीय वायुसेना उन्हें वापस पाकर खुश है.

पाकिस्तान सेना ने कहा कि उन्होंने विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंप दिया है. दिन भर के सस्पेंस के बाद पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारत को सौंप दिया है. पाकिस्तानी सेना की कस्टडी में होने के बाद भी विंग कमांडर अभिनंदन आत्मविश्वास के साथ लबरेज नजर आए. उनके चेहरे पर ज़रा भी शिकन नहीं थी.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को ऐलान किया था कि वे शुक्रवार को अभिनंदन को सौंप देंगे. आज सुबह से ही पूरा देश उनकी ‘वतन वापसी’ का इंतजार कर रहा था. सुबह खबर आई कि वे दोपहर 12 बजे आएंगे. लोग इंतजार करते रहे लेकिन वे नहीं आए. फिर खबर आई कि वे 3 बजे आएंगे, लेकिन इस बार भी ऐसा ही हुआ. अब लोगों का सब्र का बांध टूटता जा रहा था.

उसके बाद ऐसा कहा गया कि अभिनंदन शाम को 6 बजे घर वापसी करेंगे. हजारों लोग वाघा बॉर्डर पर और पूरा देश मीडिया पर नजर गड़ाए अभिनंदन के वापसी का इंतजार कर रहा था. लेकिन, अभी भी उनके कदम वतन पर नहीं पड़े. वहीं रात 9 बजे के बाद से अचानक बॉर्डर पर हलचल मची. और लगभग 9:20 बजे उन्होंने भारत में कदम रखा.

अभिनंदन के लौटने के बाद देश भर में जश्न का माहौल बन गया. कहीं लोग नाच गाने से सेलिब्रेट कर रहे थे, तो कहीं लोग नारों के साथ देशभक्ति के रंग में सराबोर होते दिखे. प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति समेत देश की सभी हस्तियों ने अभिनंदन के नाम सलाम भेजा और उनका स्वागत किया.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours