विपक्षी को टिप्स: 'पीटरसन ने की थी अक्षम्य गलती'

1 min read

मेलबर्नपूर्व कप्तान माइकल वॉन का मानना है कि केविट पीटरसन को 2012 में संदेश भेजने संबंधी विवाद के बाद फिर से इंग्लैंड की टीम में नहीं चुना जाना चाहिए था। पीटरसन पर तब आरोप लगे थे कि उन्होंने एक टेस्ट मैच के दौरान विरोधी टीम को अपने कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस के बारे में गलत संदेश भेजे थे। बेहद प्रतिभाशाली पीटरसन एशेज की चार सीरीजो में जीत दर्ज करने वाली टीम का हिस्सा थे, जिनमें 2005 की जीत भी शामिल है, लेकिन बाद में उनकी इंग्लैंड के टीम प्रबंधन से ठन गई थी।

पीटरसन पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2012 की सीरीज के बीच में विरोधी टीम के खिलाड़ियों को स्ट्रॉस के खिलाफ संदेश भेजने का आरोप लगा था। लीड्स में अगस्त 2012 में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के दौरान भेजे गए इन संदेशों का पूरा विवरण अब भी पता नहीं है। कुछ ने कहा था कि दक्षिण अफ्रीकी मूल के पीटरसन ने तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल को स्ट्रॉस को आउट करने के लिए टिप्स दिए थे।

वॉन ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘मैंने कभी इसमें शत प्रतिशत स्पष्टीकरण नहीं देखा, लेकिन अगर उन्होंने ऐसा किया तो मेरी निजी राय है कि उसके बाद उन्हें कभी इंग्लैंड की तरफ से नहीं खेलना चाहिए था।’ उन्होंने कहा, ‘अगर इंग्लैंड के एक खिलाड़ी के लिए यह मायने नहीं रखता कि वह कौन है और उसे विरोधी अंतरराष्ट्रीय टीम को यह संदेश भेजते हुए पाया जाता है कि उनके खुद के साथी खिलाड़ी को कैसे आउट करना है तो मुझे लगता है कि उसे फिर से इंग्लैंड की तरफ से नहीं खेलना चाहिए।’

पीटरसन को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट के लिए टीम में नहीं चुना गया, लेकिन उन्होंने 2012 के भारतीय दौरे के लिए टीम में वापसी की। उन्होंने इस प्रकरण के बाद 2014 में संन्यास लेने से पहले 16 और टेस्ट मैच खेले थे। उन्होंने कुल 104 टेस्ट मैचों में 8181 रन बनाए।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours