वुहान से बाहर होगा ओलिंपिक फुटबॉल और बॉक्सिंग क्वॉलिफायर्स का आयोजन

1 min read

पेइचिंग
तोक्यो के बॉक्सिंग और महिला फुटबॉल क्वॉलिफाइंग टूर्नमेंट का आयोजन से बाहर करवाया जाएगा। चीनी शहर वुहान इस समय वायरस के हमले से परेशान है इसलिए आयोजन समिति ने बुधवार को इन दोनों टूर्नमेंट्स का आयोजन चीन से बाहर करवाने का फैसला किया है।

वुहान में 3-9 फरवरी के बीच चीन, ताइवान, थाईलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें महिला एशियन फुटबॉल के ग्रुप बी के क्वॉलिफायर टूर्नमेंट का आयोजन होना था। इसके साथ ही तीन से 14 फरवरी के बीच एशिया/ओशियाना बॉक्सिंग टूर्नमेंट का आयोजन भी इसी शहर में करवाया जाना था।

एशियन फुटबॉल कॉनफेडरेशन ने बयान जारी कर कहा कि टूर्नमेंट का आयोजन इन्हीं तारीख को पूर्वी शहर नानझिंग में करवाया जाएगा। कहा गया है कि बदलाव का यह प्रस्ताव चीनी फुटबॉल असोसिएशन ने दिया था।

इंटरनैशनल ओलिंपिक कमिटी बॉक्सिंग टास्क फोर्स ने कहा कि स्थानीय आयोजन समिति ने क्रोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए टूर्नमेंट को स्थगित कर दिया है।

कई विवादों के बाद बॉक्सिंग 2020 ओलिंपिक से लगभग बाहर ही हो गया था। बॉक्सिंग की संस्था AIBA से ओलिंपिक कॉम्पीटिशन का आयोजन करवाने के अधिकार छीन लिए गए थे और इसके स्थान पर एक स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया गया था।

सार्स जैसे कोरोनावायरस से अभी तक चीन में 17 लोगों की मौत हो चुकी है और 500 से अधिक इससे प्रभावित बताए जा रहे हैं। इसमें से ज्यादातर मामले वुआन में पाए गए हैं।

चीन में समुद्री खाने के बाजार से इस वायरस के फैलने की आशंका जताई जा रही है।

कोरोनावायरस को सार्स (Severe Acute Respiratory Syndrome) से काफी मिलता-जुलता है। सार्स ने चीन और हॉन्ग कॉन्ग में 2002-2003 में करीब 650 लोगों की जान ली थी।

चीन से बाहर अमेरिका, साउथ कोरिया, जापान और थाईलैंड में भी इसका असर देखा गया है।

ताईवान फुटबॉल असोसिएशन ने पहले ही धमकी दी थी कि अगर इस टूर्नमेंट का आयोजन वुहान में करवाया गया तो वह इसमें भाग नहीं लेगा। उनकी ओर से सुरक्षा को प्राथमिकता बताया गया था।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours