वे दिन गए, जब भारत ढूंढता था फास्ट बोलर: शॉन पोलक

1 min read

मुंबई
साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज () ने रविवार को कहा कि मौजूदा समय में भारत के पास तेज गेंदबाजी विभाग में गहराई ( Strength) है। वे दिन अब बीत गए, जब टीम को तीसरे या बैकअप तेज गेंदबाज को खोजने के लिए संघर्ष करना पड़ता था। अब टीम इंडिया के पास फास्ट बोलरों की गहराई है और उसके पास रिजर्व गेंदबाज भी अच्छी संख्या में हैं।

शॉन पोलक ने ‘सोनी टेन पिट स्टॉप’ कार्यक्रम ने कहा, ‘हां, वे (भारत) अब काफी मजबूत स्थिति (तीसरे तेज गेंदबाज को लेकर) में हैं। गेंदबाजी में गहराई और अलग-अलग तरह के गेंदबाज हैं। कुछ गेंदबाज लंबे कद के हैं कुछ छोटे कद के, कुछ गेंद तेज करते हैं तो कुछ स्विंग कराते हैं। आप उनसे अच्छा संतुलन बना सकते हैं।’

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की अगुवाई में भारत के पास अलग-अलग तरह के तेज गेंदबाज हैं। इशांत शर्मा (Ishant Sharma), मोहम्मद शमी (Mohammed Shami), भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumra) और उमेश यादव (Umesh Yadav) जैसे गेंदबाज उनका साथ देते हैं। भारत के पास शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और नवदीप सैनी जैसे युवा गेंदबाजों की अच्छी बेंच स्ट्रेंथ है।

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ने कहा कि एक समय था, जब भारत के पास जवागल श्रीनाथ और वेंकटेश प्रसाद जैसे प्रमुख तेज गेंदबाजों के समर्थन के लिए कोई तीसरा गेंदबाज नहीं था।

साउथ अफ्रीका के लिए टेस्ट में 421 और एकदिवसीय में 393 विकेट लेने वाले पोलक ने कहा, ‘अब आप तीन या चार तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतर सकते हैं, आपके पास ऐसे गेंदबाजों का विकल्प है। बीते वर्षों में आपके पास श्रीनाथ और वेंकटेश प्रसाद जैसे गेंदबाज का विकल्प या तीसरा तेज गेंदबाज उस स्तर का नहीं था। इस कारण भारतीय टीम को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था।’

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours