संसद का मॉनसून सत्र आज से, कोरोना और चीन पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

1 min read

नई दिल्ली
कोरोना की छाया के बीच आज से शुरू हो रहा है। 1 अक्टूबर तक चलने वाले सत्र में सरकार ने 23 बिल लाने की तैयारी की है, जिसमें 11 अध्यादेश हैं। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार आधा दिन लोकसभा और आधा दिन राज्यसभा की कार्यवाही होगी। सांसदों के बैठने की ऐसी व्यवस्था रहेगी कि उनके बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। सांसदों को एक दूसरे से अलग करने के लिए प्लास्टिक शीट का इस्तेमाल होगा।

विपक्षी की कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी
सत्र के दौरान सरकार की ओर से बेहद जरूरी अजेंडों को आगे बढ़ाने की कोशिश होगी। दूसरी तरफ, विपक्ष सरकार को कई मुद्दों पर घेरने की तैयारी में है। इनमें कोरोना पर सरकार का प्रबंधन, बदहाल इकॉनमी, भारत-चीन सीमा तनाव, बेरोजगारी, जीएसटी में राज्यों की हिस्सेदारी जैसे मुद्दे शामिल हैं।

भारत-चीन गतिरोध, इकॉनमी जैसे मुद्दों पर चर्चा की मांग करेगा विपक्ष
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि विपक्षी दल कृषि से जुड़े तीन विधेयकों और बैंकिंग नियमन कानून का विरोध करेंगे और पीएम से जवाब मांगेगे। रविवार को लोकसभा की बिजनेस अडवाइजरी कमिटी की मीटिंग भी हुई जिसमें विपक्ष ने भारत-चीन गतिरोध, बेरोजगारी, आर्थिक मंदी, जैसे मुद्दों पर चर्चा कराने की मांग की।

आज ही होना है
आज पहले दिन पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और एक सांसद के निधन के कारण लोकसभा की संक्षिप्त कार्यवाही होगी। राज्यसभा में उपसभापति का चुनाव आज होना है, जिसमें एनडीए के हरिवंश और विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार मनोज झा के बीच मुकाबला है। कोविड संकट को देखते हुए संसद के तमाम अहम चेहरे इस बार नहीं दिख सकते हैं।

सोनिया, राहुल, सोरेन जैसे कई नेता नहीं ले रहे हिस्सा
टीएमसी के छह सीनियर सदस्य के अलावा पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा, जेएमएम नेता शिबु सोरेन और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सदन की कार्यवाही में भाग नहीं लेंगे। सत्र के पहले हिस्से में राहुल गांधी भी नहीं होंगे। वह सोनिया गांधी के साथ इन दिनों विदेश गए हुए हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours