सरकार का ट्वीट 'गायब' यानी लॉकडाउन बढ़ेगा?

1 min read

नई दिल्‍ली
पूरे देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन को जारी रखने की मांग जोर पकड़ रही है। कई राज्‍यों की ओर से केंद्र सरकार से इस बारे में फैसला लेने की अपील की गई है। कुछ विशेषज्ञों ने भी यही विचार रखे हैं। फिलहाल केंद्र सरकार इन सुझावों पर विचार कर रही है। दूसरी तरफ, सरकार के पोर्टल MyGovIndia के ट्विटर हैंडल से मंगलवार दोपहर लॉकडाउन हटाने की खबरों को ‘निराधार’ बताया गया। हालांकि कुछ ही मिनटों में ट्वीट डिलीट कर दिया गया। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्‍या ट्वीट डिलीट करना इस बात का संकेत है कि सरकार लॉकडाउन बढ़ाने पर गंभीरता से सोच रही है।

सरकारी हैंडल ने क्‍यों डिलीट किया ट्वीट?MyGovIndia ने कैबिनेट सचिव राजीव गौबा के हवाले से लिखा था क‍ि 21 दिन के लॉकडाउन को बढ़ाने की कोई योजना नहीं है। ट्वीट में इसे बकायदा फैक्‍ट चेक कहा गया। ट्वीट था, ‘लॉकडाउन के एक्‍सटेंशन से जुड़े दावे निराधार हैं और सरकार ने अभी तक इस बारे में कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। ऐसी अफवाहों के शिकार ना बनें।’ कुछ मिनटों में ऐसा क्‍या हुआ कि यह फैक्‍ट चेक गलत निकल गया? सरकारी हैंडल से इस बारे में खबर लिखे जाने तक कोई सफाई नहीं दी गई है।

क्‍यों लॉकडाउन बढ़ाने की हो रही मांग?कई राज्‍य लॉकडाउन एक्‍सटेंशन के पक्ष में हैं। तेलंगाना के सीएम केसीआर ने साफ कहा है कि देश के खराब हेल्‍थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को देखते हुए वायरस को फैलने से रोक पाना मुश्किल होगा। उन्‍होंने कहा, ‘मैं 15 अप्रैल के बाद भी देश के लॉकडाउन का पक्षधर हूं क्‍योंकि हम आर्थिक समस्‍या से तो निकल सकते हैं मगर जिंदगियां नहीं बचा सकते। हम अपने लोगों की जिंदगियां वापस नहीं ला पाएंगे।’ KCR ने तो यहां तक कहा कि लॉकडाउन ही कोरोना वायरस के खिलाफ देश का इकलौता हथियार है।

KCR ने सबसे पहले उठाई आवाज
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने लॉकडाउन को 3 जून तक बढ़ाने का सुझाव रखा है। उन्‍होंने एक BCG रिपोर्ट का हवाला दिया जिसमें 3 जून तक लॉकडाउन का सुझाव दिया गया था। उन्‍होंने पीएम मोदी से अपील करते हुए कहा है कि वह बेझिझक होकर लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला करें।

नायडू ने इशारों में कह दी बात
उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी इशारों में लॉकडाउन बढ़ने के संकेत दिए हैं। उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन से बाहर निकलने में तीसरा सप्‍ताह बेहद अहम है। उन्‍होंने कहा कि 14 अप्रैल के बाद जो भी फैसला हो, लोग उसका उसी तरह पालन करें जैसे अबतक करते आए हैं। उन्‍होंने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था के संकट पर किसी और दिन चिंता की जा सकती है मगर स्‍वास्‍थ्‍य पर नहीं।

कर्नाटक, महाराष्‍ट्र भी एक्‍सटेंशन के पक्ष मेंइंडियन मेडिकल एसोसिएशन की केरल यूनिट ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर लॉकडाउन तीन सप्‍ताह के लिए बढ़ाने की मांग की है। महाराष्‍ट्र सरकार ने कहा है कि वह केंद्र से निर्देशों और WHO की एडवायजरी का इंतजार कर रहे हैं। लॉकडाउन पर फैसला 10-14 अप्रैल के बीच कर लिया जाएगा। कर्नाटक सीएम बीएस येदियुरप्‍पा ने भी कहा है कि ‘अभी जैसे हालात हैं, मुझे नहीं लगता लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्‍म होगा। यह तभी खत्‍म होगा जब लोग पूरी तरह कोऑपरेट करेंगे और घरों से नहीं निकलेंगे।’ उत्‍तर प्रदेश में भी लॉकडाउन हटाने की संभावना कम ही है।

शिवराज बोले, जरूरत पड़ी तो बढ़ेगा लॉकडाउनमध्‍य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने भी लॉकडाउन जारी रखने का इशारा किया है। उन्‍होंने मंगलवार को समाचार एजेंसी ANI से कहा, “लोगों का जीवन ज्‍यादा आवश्‍यक है। अर्थव्‍यवस्‍था फिर से खड़ी की जा सकती है लेकिन अगर लोग मर जाएंगे तो हम उन्‍हें कैसे वापस लाएंगे? इसीलिए अगर जरूरत पड़ती है तो हम लॉकडाउन को बढ़ाएंगे। इस बारे में हालात के आधार पर निर्णय लिया जाएगा।’ मध्‍य प्रदेश में तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं।

खट्टर बोले- चरणबद्ध तरीके से हटेगा लॉकडाउनहरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि अगर 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन हटता है तो ऐसा चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। उन्‍होंने कहा, “हम केंद्र सरकार के निर्देशों को फॉलो करेंगे। बीमारी रोज बढ़ रही है ऐसे में हम अभी लॉकडाउन के खत्‍म होने या जारी रखने पर कुछ नहीं कह सकते।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours