सलमान खान ने शेयर किया सूरज पंचोली की फिल्म'हवा सिंह' का पोस्टर

1 min read

बॉलिवुड स्टार सलमान खान ने अपने सोशल मीडिया हैंडल ट्विटर द्वारा की अगली फिल्म ‘हवा सिंह’ का पहला पोस्टर शेयर किया है। ‘हवा सिंह’ देश-दुनिया के प्रसिद्द बॉक्सर की बायॉपिक है और इस बायॉपिक में सूरज ‘हवा सिंह’ का किरदार निभा रहे हैं। ‘हवा सिंह’ को फादर ऑफ इंडियन बॉक्सिंग के नाम से भी जाना जाता है।

‘हवा सिंह’ की यह बायॉपिक इसी साल रिलीज़ होगी
‘हवा सिंह’ के सामने आए इस पोस्टर में सूरज का यह लुक बेहद आकर्षित करने वाला है। पोस्टर में सूरज का चेहरा दूध के ग्लास से ढका हुआ है, सूरज लंगोट पहने हुए हैं और उनके बगल में ही बॉक्सिंग ग्लोब्स हैं। बॉलिवुड में पिछले कई सालों में कई जाने-माने खिलाड़ियों की बायॉपिक बनाई गई हैं और अब इस कड़ी में ‘हवा सिंह’ की कहानी भी शामिल हो गई है। ‘हवा सिंह’ की यह बायॉपिक इसी साल रिलीज़ होगी।

सलमान ने ‘हवा सिंह’ का लुक शेयर कर, अपने अंदाज में लिखा, ‘हवा से बातें करेगा सिंह…’सलमान ने ‘हवा सिंह’ में सूरज के इस लुक को शेयर करते हुए अपने अंदाज में लिखा है, ‘हवा से बातें करेगा सिंह…’ ने ही सूरज को बॉलिवुड में अपने होम प्रॉडक्शन की पहली फिल्म ‘हीरो’ लांच किया था। बीते साल के अंत में सूरज की फिल्म ‘सेटलाइट शंकर’ भी रिलीज़ हुई थी। बॉलिवुड में यह सूरज की तीसरी फिल्म है।

पहला मौका है जब सूरज किसी बायॉपिक में नजर आएंगे‘हवा सिंह’ बायॉपिक का निर्देशन प्रकाश नांबियार कर रहे हैं और इस फिल्म को सैम एस फर्नांडस और कमलेश सिंह कुशवहा प्रड्यूस कर रहे हैं। ‘हवा सिंह’ की इस पहली झलक में सूरज पंचोली का अंदाज बिल्कुल अलग नजर आ रहा है। यह पहला मौका है जब सूरज किसी बायॉपिक में नजर आएंगे। फिल्म का पोस्टर देखकर यह भी पता चलता है कि सूरज ने ‘हवा सिंह’ के किरदार के लिए अपनी बॉडी बनाई है। उन्होंने हवा सिंह को पर्दे पर उतारने के लिए जमकर मेहनत की है।

सूरज की ईमानदारी और कड़ी मेहनत से प्रभावित हुए निर्देशक ‘हवा सिंह’ बायॉपिक के बारे में बात करते हुए निर्देशक प्रकाश बताते हैं, ‘हवा सिंह की कहानी प्रेरणादायी है, यह एक ऐसे नौजवान की कहानी है, जो एक छोटे से गांव का है। अपनी कड़ी मेहनत के बल पर कुछ ही सालों में पहले राज्य, फिर देश और बाद में दुनियाभर का चाहता बॉक्सर बन जाता है।’ ‘हवा सिंह’ के रोल में सूरज को कास्ट करने के बारे में प्रकाश कहते हैं, ‘फिल्म की कहानी सुनाते हुए सूरज की तल्लीनता और बाद में वर्कशॉप और तैयारी के दौरान सूरज की ईमानदारी से की जा रही कड़ी मेहनत ने मुझे बहुत प्रभावित किया है। सूरज में मुझे हवा सिंह के किरदार को लेकर एक अच्छी समझ दिखाई देती है और वह किरदार में बिल्कुल फिट बैठते हैं।’

1960 में चैम्पियन मोहब्बत सिंह को हराकर वेस्टर्न कमांड का खिताब जीता थासूरज को बॉक्सर बनने की ट्रेनिंग हवा सिंह के बेटे दे रहे हैं। कप्तान ‘हवा सिंह’ का जन्म 16 दिसंबर 1937 को हरियाणा में भिवानी जिले के उमरवास गांव में हुआ था। हवा सिंह 19 साल की उम्र में भारतीय सेना में शामिल हुए और वहीं उन्होंने बॉक्सिंग करना शुरू कर दिया। साल 1960 में उन्होंने उस समय के चैम्पियन मोहब्बत सिंह को हराकर वेस्टर्न कमांड का खिताब जीता था।

हवा सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी आज तक कोई और भारतीय बॉक्सर नहीं कर पाया हैहवा सिंह ने साल 1661 से 1972 तक लगातार नैशनल बॉक्सिंग चैम्पियनशिप जीती थी। हवा सिंह के इस रिकॉर्ड की बराबरी आज तक कोई और भारतीय बॉक्सर नहीं कर पाया है। इंटरनैशनल लेवल पर भी हवा सिंह ने जमकर नाम कमाया है। साल 1962 में जकार्ता में हुए एशियाई खेलों में बॉक्सिंग टूर्नामेंट के लिए जाने वाले भारतीय बॉक्सिंग खिलाड़ियों में हवा सिंह का नाम सबसे पहले था। साल 1966 में हुए एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर, उन्होंने पूरी दुनिया को दिखा दिया कि भारत किसी से कम नहीं।

1966 में भारत सरकार ने उन्हें ‘अर्जुन अवॉर्ड’ से सम्मानित किया हवा सिंह ने साल 1970 के एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता और साल 1970 के एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता। एशियाई खेलों में बॉक्सिंग के लिए दो स्वर्ण पदक जीतने वाले हवा सिंह इकलौते भारतीय बॉक्सर हैं। उनकी इस सफलता के चलते साल 1966 में भारत सरकार ने उन्हें ‘अर्जुन अवॉर्ड’ से सम्मानित किया और साल 1968 में भारतीय सेना के अध्यक्ष ने उन्हें ‘बेस्ट स्पोर्ट्समेन ट्रॉफी’ से सम्मानित किया। हवा सिंह के परिवार में तीसरी पीढ़ी भी बॉक्सिंग के खेल को आगे बढ़ा रही है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours