सियाचिन की ठंड ने ली भारतीय जवान की जान

1 min read

देहरादून
सियाचिन में माइनस 26 डिग्री में तैनात भारतीय जवान की मौत हो गई। उत्तराखंड निवासी जवान रमेश बहुगुणा सियाचिन सेक्टर में तैनात थे और बीमार होने की वजह से चंडीगढ़ के अस्पताल में भर्ती थे। बहुगुणा महार रेजिमेंट के जवान थे और टिहरी जिले के चंबा क्षेत्र के सबली गांव के रहने वाले थे। जवान के परिवार का कहना है कि भयंकर ठंड और ऑक्जिसन की कमी के चलते रमेश बीमार हुए थे।

38 साल के जवान के परिवार में उनकी पत्नी और दो बच्चे हैं, जो ऋषिकेश में रहते हैं। बहुगुणा 2002 में सेना में शामिल हुए थे। उनके भाई दिनेश दत्त बहुगुणा ने बताया कि से उनके भाई की तबीयत बिगड़ गई थी। जवान का अंतिम संस्कार ऋषिकेश में पूर्णानंद घाट में हुआ था। 31 जनवरी को स्वास्थ्य संबंधी शिकायत होने पर बहुगुणा को चंडीगढ़ अस्पताल लाया गया था।

यहां जवानों की ड्यूटी सबसे कठिनबता दें कि दुर्गम इलाका और अधिक ऊंचाई होने की वजह से जम्मू-कश्मीर में स्थित सियाचिन सेक्टर में तैनात जवानों की ड्यूटी सबसे कठिन मानी जाती है। बहुगुणा पिछले साल वहां तैनात हुए थे। यह खबर इस लिहाज से भी चिंताजनक है, क्योंकि हाल ही में संसद में पेश नियंत्रक और लेखा परीक्षक (CAG)की रिपोर्ट में कहा गया था कि सियाचिन और लद्दाख में तैनात सेना के जवानों के पास ठंड झेलने वाले कपड़ों की कमी है।

इसके अलावा उनके पास अन्य उपकरण जैसे स्नो गॉगल्स, बूट, जैकेट और स्लीपिंग बैगों की कमी है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि सियाचिन में तैनात सैनिकों के लिए राशन की भी कमी है। हालांकि सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे का कहना था कि यह रिपोर्ट 2015-16 की स्थिति पर आधारित है और थोड़ी पुरानी है। उन्होंने कहा कि सियाचिन में तैनात हर जवान को व्यक्तिगत रूप से एक लाख रुपये के कपड़े दिए जाते हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि 2020 के लिए हम पूरी तरह तैयार हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours