सोशियो स्टोरी: गुमनाम नायकों का प्रभावी प्लैटफॉर्म

1 min read

नई दिल्ली
एक ऐसा प्लैटफॉर्म है जहां समाज में सकारात्मक बदलाव लाने वाले गुमनाम लोगों से परिचय करवाया जाता है। इस मंच पर सामाजिक बदलाव के उन योद्धाओं की कहानियां बताई जाती हैं जिनके बारे में दुनिया को बहुत-कुछ नहीं पता। यह मंच दुनिया बदल देने का जज्बा रखने वाले ऐसे ही नायकों के कारनामे बताए जाते हैं। इससे बदलाव के दूतों को बड़े पैमाने पर लोगों से जुड़ने का मौका मिलता है जिनसे वो काम के दौरान आने वाली चुनौतियों, अवसरों और कठिनाइयों से जुड़े अनुभव साझा करते हैं।

मनोज पचौरी ने इस प्लैटफॉर्म की स्थापना की जहां हर किसी को अपनी कहानी कहने का मौका मिलता है। कहानी किसी भी तरह की हो सकती है,मसलन नवाचार (इनोवेशन), रचनात्मकता (क्रिएटिविटी), नेतृत्व (लीडरशिप), शिक्षा (एजुकेशन) या किसी और भी क्षेत्र में लाए बदलाव की। यह मंच खड़ा करने का मकसद समाज की बेहतरी के लिए कुछ करने का जज्बा रखने वालों की हौसला आफजाई करना है।

सोशियो स्टोरी की टीम देश के कोने-कोने में जाकर सामाजिक बदलाव के उन अग्रदूतों की तलाश करती है जो अपने काम से कुछ असर छोड़ रहे हैं, लेकिन उनके काम से बाहरी दुनिया वाकिफ नहीं है। एक प्रतिष्ठित जूरी विभिन्न पैमानों पर परखकर ऐसे लोगों की छंटनी करती है जिन्हें इस मंच पर अपनी कहानी कहने का मौका मिलता है।

सोशियो स्टोरी ने गुमनाम हीरोज को प्लैटफॉर्म तो दिया ही है, इसने कहानी कहने की पारंपरिक कला को भी जगाया है जो बदलते वक्त में कहीं खो सी गई है। कोरोना के कारण दुनियाभर में लॉकडाउन की स्थिति में भी सोशियो स्टोरी ने तकनीक के इस्तेमाल से अपने प्लैटफॉर्म को ऐक्टिव रखा है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours