​​​​​​​प्रवासी मजदूरों के लिए समुचित व्यवस्था और निगरानी रखें: मंत्री श्रीमती भेंडि़या

1 min read

रायपुर: महिला बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंडिया ने आज राजधानी स्थित अपने निवास से विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से अपने प्रभार के जिले बेमेतरा और कबीरधाम मे कोविड 19 के संक्रमण से बचाव, प्रवासी मजदूरों की वापसी की तैयारी सहित विभिन्न कार्यो की प्रगति की समीक्षा की। श्रीमती भेंडिया ने जिलो मे प्रवासी मजदूरों की वापसी, तैयारी एवं अद्यतन स्थिति के बारे मे जानकारी लेते हुए निर्देश दिये कि बाहर से आने वाले मजदूरों और लोगों के आइसोलेशन और क्वारंटाइन में रखने की समुचित व्यवस्था की जाए। इसके लिए उन्होंने पर्याप्त निगरानी और ग्रामीणों को कोविड-19 के प्रति जागरूक करने के लिए कहा। 
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बेमेतरा कलेक्टर शिव अनंत तायल और कबीरधाम जिले के कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने बताया कि जिलों में प्रवासी मजदूरों के लिए आइसोलेशन, क्वारंटाइन सेंटर की तैयारी कर ली गई है। पर्याप्त मात्रा में जांच किट उपलब्ध हैं। शरण ने बताया कि कबीरधाम जिले के 14 हजार मजदूर बाहर फंसे हुए है,इनके लिए 20 हजार लोगों के हिसाब से ग्राम पंचायत स्तर पर ठहराने की व्यवस्था की गई है। साईं संजीवनी अस्पताल को कोविड मरीजों के लिए तैयार किया गया है। बेमेतरा कलेक्टर ने बताया कि 200 कोविड बेड और 26 प्रायवेट बेड तैयार किये गए हैं।  
श्रीमती भेंडिया ने खरीफ फसलों के लिए खाद-बीज के उठाव में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने किसानो को असमय वर्षा, ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भी जानकारी ली। श्रीमती भेंडिया ने कलेक्टरों से गर्मी के मौसम को देखते हुए लोगो के लिए पेजयल और निस्तार व्यवस्था के निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टरों ने बताया कि ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हुआ है। कबीरघाम जिले में फसल बीमा की राशि का भुगतान किसानों को कर दिया गया है। किसानों की मदद के लिए 8 करोड़ की राशि कबीरधाम और 15 करोड़ रूपए बेमेतरा जिले को मिले हैं। बेमेतरा जिले में बीमा राशि के सभी प्रकरण शासन को भेज दिये गए हैं। उन्होंने पी.डी.एस वितरण की स्थिति, खाद, बीज भण्डारण,उठाव एवं धान उठाव, रेडी टू ईट, सूखा राशन वितरण, चकमक एवं सजग अभियान के साथ ही मनरेगा, लघु वन उपज तेंदूपत्ता खरीदी की समीक्षा की। 
बेमेतरा कलेक्टर शिव अनंत तायल ने बताया कि जिले में जल स्तर गिरावट की समस्या नहीं है। 97 तालाबों में से 32 भरे हुए हैं। जिले में 1 हजार से अधिक काम 400 पंचायतों के लिए स्वीकृत हैं। कबीरधाम जिले के कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने जानकारी दी कि जिले में मनरेगा के 1300 काम चल रहे हैं जिसमें एक लाख 10 हजार श्रमिक काम कर रहे हैं। जिले में 19 वन समितियों के माध्यम से जिले में 671 क्विंटल लघु वनोपज की खरीदी कर ली गई है। 139 गांवों में स्व-सहायता समूहों की महिलाएं लघु वनोपज का संग्रहण कर रही हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours