0.4 C
Munich
Saturday, December 3, 2022

Bank Account में जीरो बैलेंस है फिर भी निकाल सकते हैं 10,000 रुपये, झटफट खुलवाएं ये काम का बैंक खाता

Must read

नई दिल्ली: आज के समय में हर कामगार के लिए बैंक में खाता होना जरुरी हो गया है, जिससे अपने विभिन्न प्रकार के जरुरत कों पूरा कर सके। वही अक्सर देखा जाता है कि लोगों की सैलरी को खत्म होने में समय नहीं लगता है, जिससे कई बार में अचानक पैसों की जरुरत बन जाती है। जिससे दुसरों के सामने आगे पैसें को मांगने के लिए हाथ को फैलाना पड़ता है। ऐसे में इससे आप बचना चाहते हैं तो यहां पर बताए गए बैंक खातों को ओपेन करा सकते हैं, जिस Bank Account में जीरो बैलेंस है फिर भी  10,000 रुपये निकाल सकते हैं।

10 thousand rupees can be withdrawn

दरअसल सरकार भी चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा लोग आप के समय में बैंकिग से जुड़ें जिससे आपनी जरुरतों को पूरा करने के लिए बैंक में पैसा को रखें और लेनदेन करें। अगर आपने पीएम जनधन खाता नहीं खुलवाया है तो तुरंत खुलवा लें। आप को बता दें कि प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत जीरो बैलेंस पर करोड़ो बैंक खातों (Bank Account) खोले गए हैं। इसके तहत खोले गए खातों में खाताधारकों को कई सुविधाएं मिलती हैं।


देखें PM Jan Dhan Yojana के फायदें

प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के खाते के अंतर्गत अगर आपके खाते में बैलेंस नहीं है तब भी आप 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। इसके अलावा, रुपे डेबिट कार्ड (Rupay Debit Card) की सुविधा दी जाती है, जिससे आप खाते से पैसे निकलवा सकता है और खरीददारी भी कर सकते हैं।

  • इस योजना के तहत खाता खुलवाने पर आपको रूपे एटीएम कार्ड, 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर, 30 हजार रुपए का लाइफ कवर और जमा राशि पर ब्याज मिलता है। 
  • आपको इस पर आपको 10 हजार की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है।
  • इस अकाउंट को किसी भी बैंक में खोला जा सकता है।
  • इसमें आपको मिनिमम बैलेंस मैंटेन नहीं करना होता है

ऐसे खुलवाएं PM Jan Dhan Yojana में खाता

जनधन योजना के तहत 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवाया जा सकता है। जिससे आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर ये काम को कर  सकते हैं, वही घर में सभी लोगों को बैंकिग के कामकाज से जोड़ सकते हैं। 

PM Jan Dhan Yojana खाते लिए ये है जरूरी दस्तावेज 

जनधन खाता खुलवाने के लिए भी आप आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस समेत नो योर कस्टमर (KYC) की जरूरत को पूरा करने वाले दस्तावेज जमा कर सकते हैं।  जनधन खाता खुलवाने के लिए आपको किसी भी तरह की फीस या चार्ज नहीं चुकाना पड़ता है। कोई भी 10 साल या उससे ज्यादा की उम्र का शख्स यह खाता खुलवा सकता है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12111/114spot_img

Latest article