25.9 C
Munich
Wednesday, August 10, 2022

बड़ी खुशखबरी! इसी महीने 5जी लॉन्च करेगी ये कंपनी, हाई स्पीड इंटरनेट के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

Must read

नई दिल्ली: Airtel 5G Launching dateकेंद्रीय दूससंचार मंत्रालय की ओर से आयोजित 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में भाग लेने वाली मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी भारती एयरटेल ने बुधवार को घोषणा की कि वो अगस्त महीने में ही अपने ग्राहकों के लिए 5जी सेवा शुरू करने जा रही है। कंपनी ने बताया कि इसके लिए उसने विश्व की जानीमानी कंपनियों एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ 5 जी नेटवर्क के लिए समझौतों पर दस्तखत किया है।

Read More: एक प्रोफेसर ऐसा भी : छात्राओं से दोस्ती कर भेजता था गंदे मैसेज, देता था इस तरह की धमकियां..

Airtel 5G Launching date

Airtel 5G Launching date एयरटेल ने बताया कि वो कई वर्षों के ग्राहकों को बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी देने के लिए एरिक्सन और नोकिया के साथ काम कर रहे हैं। कंपनी ने इसे और बेहतर बनाने के लिए इस साल से सैमसंग के साथ साझेदारी शुरू की है। सुनील मित्तल के कंपनी भारती एयरटेल ने 5जी स्पेक्ट्रम में भाग लेते हुए हाल ही में 19,867 स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया।


Read More: बिजली जाने के बाद भी चलेगा Wi-Fi, बस करना होगा ये काम

Airtel 5G Launching date कंपनी ने बताया कि 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज़ बैंड के साथ 8 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम ग्राहकों के बेहतर इंटनेट कनेक्टिविटी के लिए सहायक सिद्ध होगा। इस संबंध में भारती एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि एयरटेल इसी महीने अगस्त में अपनी 5जी सेवाएं शुरू कर देगा।”

Image

Airtel 5G Launching date इसके साथ ही कंपनी के सीईओ विट्टल ने कहा कि इसके लिए नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग के साथ नेटवर्क समझौतों को अंतिम रूप दे दिया गया है और एयरटेल अपने उपभोक्ताओं को 5जी कनेक्टिविटी का पूरा लाभ देने के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी भागीदारों के साथ मिलकर काम करेगा। विट्टल ने कहा, “डिजिटल अर्थव्यवस्था में 5जी के आने से भारत के दूरसंचार क्षेत्र में बड़ा परिवर्तन होगा और 5जी के नेतृत्व में भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास में तेजी से परिवर्तन आयेगा। डिजिटल दुनिया में 5जी गेम-चेंजर साबित होने वाला है।”

Read More: ट्रेडिंग फर्म Robinhood पर लगा करोड़ों डॉलर का जुर्माना, इस वजह से कंपनी आई मुसीबत में

Airtel 5G Launching date भारती एयरटेल ने अभी-अभी समाप्त हुई नीलामी में अपने सबसे प्रतिद्वंदी जियो के मुकाबले 43,084 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम हासिल किया है। एयरटेल ने कहा कि वह भारत में 5जी क्रांति की शुरुआत करने की दिशा में सकारात्म कदम बढ़ाने के लिए पूरी मजबूती के साथ तैयारी कर रहा है। कंपनी ने कहा कि वह कई साझेदारों के साथ मिलकर एयरटेल को ग्राहकों के लिए अल्ट्रा-हाई-स्पीड, लो लेटेंसी और बड़ी डेटा हैंडलिंग क्षमताओं के साथ 5जी सेवाओं को रोल आउट करने में सक्षम बनाएगी।

Image

Airtel 5G Launching date मालूम हो कि केंद्र सरकार के दूरसंचार मंत्रालय ने हाल में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी की, जिसकी बोली 1.5 लाख करोड़ रुपये लगी। इस स्पेक्ट्रम नीलामी में मुकेश अंबानी की कंपनी जियो ने 88,078 करोड़ रुपये की बोली लगाकर बेचे गए लगभग आधे स्पेक्ट्रम पर कब्जा कर लिया है।

सबसे पहले दिल्ली में आएंगी 5-जी सेवाएं

Airtel 5G Launching date टेलिकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि सरकार अक्टूबर में इस सर्विस की शुरुआत की उम्मीद कर रही है। रिलायंस जियो इन्फोकॉम और भारती एयरटेल ने कहा था कि वे जल्द ही दिल्ली समेत कई प्रमुख शहरों में 5-जी की पेशकश करेंगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस की सेवा अगले साल जनवरी तक 9 शहरों में पहुंच सकती है।

Read More: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता का निधन, ऋतिक-सलमान के संग कर चुके हैं कई फिल्में, दिल की बीमारी से थे पीड़ित

5 करोड़ पार चले गए देश में 5-जी डिवाइस

Airtel 5G Launching date काउंटरपॉइंट रिसर्च का कहना है कि भारत में 5-जी डिवाइस की संख्या जून में 5 करोड़ को पार कर गई, जो कुल 60 करोड़ स्मार्टफोन का लगभग 12 फीसदी था। यह कोई बड़ी संख्या नहीं है, लेकिन नई खेप में 5-जी हैंडसेट की तरफ झुकाव दिखने लगा है। शाओमी, सैमसंग, रियलमी, वीवो, वन प्लस और एपल भारत में 5-जी फोन मुहैया कराने वाली प्रमुख कंपनियां हैं। उपकरणों की औसत कीमत 15 हजार रुपये प्रति पीस है, जिसे काफी अधिक माना जा रहा है। लेकिन जब यह दाम 10 हजार से नीचे आएगा, तो 5-जी उपयोगकर्ताओं की संख्या अच्छी-खासी बढ़ने लगेगी।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12078/ 108spot_img

Latest article