24.9 C
Munich
Wednesday, August 10, 2022

इस Cryptocurrency पर आपने भी किया है निवेश तो हो जाएं सावधान, CD ने कसा शिकंजा

Must read

नई दिल्लीः Alerts for Wazirx Investors प्रमुख क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक WazirX के जरिए लगभग 2,790 करोड़ रुपये की कथित मनी लॉन्ड्रिंग की एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) जांच कर रहा है. यह जानकारी राज्यसभा में दी गई है. वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने एक लिखित उत्तर में बताया कि ED इस क्रिप्टो एक्सचेंज के खिलाफ क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े दो मामलों की फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) के तहत जांच कर रहा है.

Read More: इन Cryptocurrencies में पैसे लगाने से निवेशकों को मिलेगा फायदा, अपनाएं ये तरीका होगा मोटा मुनाफा

Alerts for Wazirx Investors चौधरी ने कहा, “एक मामले में जांच से पता चला है कि WazirX ने एक अन्य विदेशी एक्सचेंज Binance के छिपे हुए इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल किया था. इन दोनों एक्सचेंजों के बीच क्रिप्टो ट्रांजैक्शंस को ब्लॉकचेन्स पर रिकॉर्ड नहीं किया गया था.” उन्होंने बताया कि WazirX को लगभग 2,790 करोड़ रुपये के क्रिप्टो एसेट्स की रेमिटेंस की अनुमति देने के लिए FEMA के प्रावधानों के तहत कारण बताओ नोटिस दिया गया है. एक अन्य मामले में WazirX सहित भारतीय एक्सचेंजों ने एक क्रिप्टो एसेट को एक अन्य में कन्वर्ट करने के विदेशी यूजर्स के निवेदन को अपने प्लेटफॉर्म पर अनुमति दी थी और इसके लिए FTX और Binance जैसे थर्ड-पार्टी एक्सचेंजों से ट्रांसफर का इस्तेमाल किया गया था.


Alerts for Wazirx Investors

Alerts for Wazirx Investors एक अन्य प्रश्न के उत्तर में चौधरी ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसीज और नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) की परिभाषा के तहत इन पर बॉर्डर की बंदिश नहीं है और इनसे जुड़े उल्लंघनों को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग की जरूरत है. हाल ही में क्रिप्टो एक्सचेंजों के खिलाफ नियमों के उल्लंघन के कुछ मामले हुए हैं. अमेरिकी एक्सचेंज Kraken को ईरान के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधों का कथित तौर पर उल्लंघन करने के कारण जांच का सामना करना पड़ रहा है. एक्सचेंज ने ईरान के यूजर्स को डिजिटल टोकन्स खरीदने और और बेचने की अनुमति दी थी. अमेरिका के ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने एक्सचेंज के खिलाफ जांच शुरू की थी और इस पर जुर्माना लगाया जा सकता है.

ED Seizes 20 Crore Cash 

Read More: छठवें वेतनमान पर 174 प्रतिशत और सातवें वेतनमान पर 22 प्रतिशत वृद्धि, पेंशनर्स को सरकार ने दी बड़ी राहत

Alerts for Wazirx Investors Kraken ने ईरान, सीरिया और क्यूबा के यूजर्स को एकाउंट्स खोलने और क्रिप्टो एसेट्स की ट्रेडिंग करने की अनुमति दी थी, जो इन तीन देशों के साथ बिजनेस करने पर लगे सरकारी प्रतिबंध का उल्लंघन है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एक्सचेंज के CEO Jesse Powell ने पिछले महीने एक स्प्रेडशीट दी थी जिसमें बताया गया था कि इन देशों में कस्टमर्स को सर्विसेज दी गई हैं.

cryptocurrencies Gives More Benefit

Bitcoin क्रिप्टोकरेंसी

Alerts for Wazirx Investors बिटक्वाइन क्रिप्टोकरेंसी का इस वक्त क्वाइनडेस्क पर रेट 1,614.73 डॉलर का चल रहा है। इसमें इस वक्त 2.37 फीसदी की तेजी है। इस रेट पर बिटक्वाइन क्रिप्टोकरेंसी की मार्केट कैप 192.53 बिलियन डॉलर है। बीते चौबीस घंटे के दौरान बिटक्वाइन क्रिप्टोकरेंसी की अधिकतम कीमत 1,677.91 डालर और न्यूनतम कीमत 1,560.98 डॉलर रही है। जहां तक रिटर्न की बात है तो 1 जनवरी 2022 से अब तक बिटक्वाइन क्रिप्टोकरेंसी ने 56.28 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया है। बिटक्वाइन क्रिप्टो करेंसी की ऑलटाइम हाई कीमत 68,990.90 डॉलर रही है।

Read More: छठवें वेतनमान पर 174 प्रतिशत और सातवें वेतनमान पर 22 प्रतिशत वृद्धि, पेंशनर्स को सरकार ने दी बड़ी राहत

एथेरियम क्रिप्टोकरेंसी

Alerts for Wazirx Investors एथेरियम क्रिप्टोकरेंसी का इस वक्त क्वाइनडेस्क पर रेट 1,625.28 डॉलर का चल रहा है। इसमें इस वक्त 3.01 फीसदी की तेजी है। इस रेट पर एथेरियम क्रिप्टोकरेंसी की मार्केट कैप 193.79 बिलियन डॉलर है। बीते चौबीस घंटे के दौरान एथेरियम क्रिप्टोकरेंसी की अधिकतम कीमत 1,677.91 डालर और न्यूनतम कीमत 1,560.98 डॉलर रही है। जहां तक रिटर्न की बात है तो 1 जनवरी 2022 से अब तक एथेरियम क्रिप्टोकरेंसी ने 56.28 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया है। एथेरियम क्रिप्टोकरेंसी की ऑलटाइम हाई कीमत 4,865.57 डॉलर रही है।

cryptocurrencies Gives More Benefit

XRP क्रिप्टोकरेंसी

Alerts for Wazirx Investors एक्सआरपी क्रिप्टोकरेंसी का इस वक्त क्वाइनडेस्क पर रेट 0.366989 डॉलर का चल रहा है। इसमें इस वक्त 0.93 फीसदी की गिरावट है। इस रेट पर एक्सआरपी क्रिप्टोकरेंसी की मार्केट कैप 36.72 बिलियन डॉलर है। बीते चौबीस घंटे के दौरान एक्सआरपी क्रिप्टोकरेंसी की अधिकतम कीमत 0.38 डालर और न्यूनतम कीमत 0.36 डॉलर रही है। जहां तक रिटर्न की बात है तो 1 जनवरी 2022 से अब तक एक्सआरपी क्रिप्टो करेंसी ने 55.83 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया है। एक्सआरपी क्रिप्टो करेंसी की ऑलटाइम हाई कीमत 3.40 डॉलर रही है।

Read More: इन राशियों पर आज भगवान विष्णु की रहेगी कृपा, जाने 12 राशियों का हल

कार्डानो क्रिप्टोकरेंसी

Alerts for Wazirx Investors कार्डानो क्रिप्टोकरेंसी का इस वक्त क्वाइनडेस्क पर रेट 0.499254 डॉलर का चल रहा है। इसमें इस वक्त 1.27 फीसदी की तेजी है। इस रेट पर कार्डानो क्रिप्टो करेंसी की मार्केट कैप 16.76 बिलियन डॉलर है। बीते चौबीस घंटे के दौरान कार्डानो क्रिप्टो करेंसी की अधिकतम कीमत 0.51 डालर और न्यूनतम कीमत 0.49 डॉलर रही है। जहां तक रिटर्न की बात है तो 1 जनवरी 2022 से अब तक कार्डानो क्रिप्टो करेंसी ने 62.08 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया है। कार्डानो क्रिप्टो करेंसी की ऑलटाइम हाई कीमत 3.10 डॉलर रही है।

cryptocurrencies Gives More Benefit

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12078/ 108spot_img

Latest article