13.9 C
Munich
Tuesday, October 4, 2022

डबल एमए करना हो तो 70% नंबर जरूरी, इस यूनिवर्सिटी ने बदला नियम, पढ़िए..

Must read

प्रयागराज,उत्तर प्रदेशः- Allahabad University Admission 2022: कोरोना काल में छात्रों को बगैर परीक्षा के अच्छे नंबरों के साथ प्रमोट कर दिया गया। ऐसे में पोस्‍ट ग्रेजुएट हो चुके छात्र अब डबल एमए की कतार में खड़े हो गए हैं। लिहाजा आवेदकों की छंटनी करने के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय को मिनिमम मार्क्‍स के नियम में बदलाव करना पड़ा है।

 


नई व्यवस्था के तहत दोबारा एमए करने के इच्छुक उन्हीं अभ्यर्थयों को मौका मिलेगा जिन्होंने ग्रेड-9 प्राप्त किया है। ग्रेड-9 को अंकों में परिवर्तित करने पर 70 फीसदी से अधिक अंक होते हैं। इसके अलावा यदि छात्र किसी संस्थान में कार्यरत है तो उसे नियोक्ता प्रमाण पत्र भी देना होगा। इससे पहले डबल पीजी के लिए कम से कम 60 फीसदी अंक होने जरूरी थे।

जल्द जारी होगा प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट

Allahabad University Admission 2022: बता दें कि इलाहाबाद विवि और उससे संबद्ध कॉलेजों के शैक्षणिक सत्र 2022-23में पीजी समेत अन्य कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा संपन्न हो चुकी है। इस बार इलाहाबाद विवि एवं कॉलेजों में पीजी के 53 विषयों के सापेक्ष 9544 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई है। रिजल्ट 15 से 20 अगस्त के बीच जारी होगा।

दूसरे विषय से परास्नातक करने के लिए पहले परास्नातक कर चुके विषय में 70 फीसदी अंक मतलब ग्रेड-9 प्राप्त करना अनिवार्य होगा। यह इसलिए किया गया है कि कोविड के चलते इस बार प्रोन्नत किया गया है जिससे छात्रों को अधिक अंक मिले हैं।
प्रो.पीके घोष, पीजी प्रवेश के चेयरमैन, इलाहाबाद विश्वविद्यालय

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12111/114spot_img

Latest article