0.4 C
Munich
Saturday, December 3, 2022

लॉन्च हुआ Har Ghar Tiranga…Ghar Ghar Tiranga…अभियान का थीम सांग, बॉलीवुड के ये कलाकार आए नजर

Must read

मुंबई: Har Ghar Tiranga बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन समेत कई सितारे ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के वीडियो एवं थीम गाना में नजर आये। इस साल हमारा देश की आजादी के 75 साल पूरे कर लेगा। इस अवसर को खास बनाने के लिए सरकार की तरफ से ‘अमृत महोत्सव’ का ऐलान किया गया है।

Har Ghar Tiranga…

Har Ghar Tiranga ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की शुरुआत कर दी गयी है। ‘हर घर तिरंगा’ अभियान का वीडियो एवं थीम सॉन्ग लॉन्च किया गया है। इस वीडियो में अमिताभ बच्चन, आशा भोंसले, अनुपम खेर सहित बॉलीवुड के कई दिग्गज कलाकार नजर आ रहे हैं।गाने में फिल्‍म जगत के दिग्गज कलाकारों से लेकर क्रिकेटर एवं एथलीट्स को भी शामिल किया गया है।


अंबानी की पत्नी के प्यार में पागल थे संजय दत्त, करना चाहते थे शादी, लेकिन…

Har Ghar Tiranga गीत की शुरुआत में ही अमिताभ बच्चन तिरंगे को सलाम करते नजर आते हैं। इस गाने में सोनू निगम, आशा भोंसले ने भी अपनी आवाज दी है। गीत के वीडियो में कीर्ति सुरेश और प्रभास भी नजर आये।2.20 मिनट के इस गाने में पूरे देश को एक साथ पिरोने की कोशिश की गई है। अनुष्का शर्मा भी अपने पति विराट कोहली के साथ नजर आ रही हैं।

Har Ghar Tiranga Certificate Download, Registration at harghartiranga.com

आजादी के अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के तहत आयोज‍ित किए जा रहे हर घर तिरंगा कार्यक्रम को लेकर शासन बेहद गंभीर है। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि इस कार्यक्रम की तैयारी समय से कर लें।

Read More: बड़ी खुशखबरी! इसी महीने 5जी लॉन्च करेगी ये कंपनी, हाई स्पीड इंटरनेट के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

यूपी में धूमधाम से मनाया जाएगा स्‍वतंत्रता द‍िवस

  • Har Ghar Tiranga 13 से 15 अगस्त तक यह अभियान चलाया जाएगा। इससे आमजन को जोड़ना है। इसी तरह 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया जाएगा।
  • सभी जिलों में इससे संबंधित प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। मुख्य सचिव ने निर्देशित किया कि प्रदेश के स्कूल, कालेज और विश्वविद्यालयों में 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह (Independence Week) मनाया जाए और इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ने का प्रयास किया जाए।

Har Ghar Tiranga

हर घर तिरंगा के लिए जिलों को मिलेंगे पांच-पांच लाख रुपये

  • Har Ghar Tiranga आजादी के अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के तहत हर घर तिरंगा कार्यक्रम आयोजित करने के लिए शासन ने तीन करोड़ 75 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं।
  • संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश कुमार मेश्राम ने इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया। इसमें कहा गया है कि आयोजन के लिए प्रत्येक जिले को पांच-पांच लाख रुपये दिए जाएंगे।
  • सुविधायुक्त प्रेक्षागृह के लिए शिक्षण संस्थानों का सहयोग लेना होगा। बैकड्राप, स्टैंडी, होर्डिंग आदि में नागरिक संगठनों और कारपोरेट सोशल रेस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) फंड का सहयोग लेना होगा।
  • जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि सभी आयोजनों में प्रभारी मंत्रियों और जनप्रतिनिधियों को मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित करना होगा।स्वतंत्रता सेनानियों के इतिहास के बारे में जानकारी जुटाएं। अच्छा प्रदर्शन करने वाले जिलों को 17 अगस्त को लखनऊ में सम्मानित किया जाएगा।
  • मुख्‍य सच‍िव ने इस दौरान संचारी रोग नियंत्रण अभियान सहित विभिन्न योजनाओं की भी समीक्षा की। वहीं, कई मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों ने अलग-अलग जिलों में किए गए अच्छे कार्यों और प्रयोगों का प्रस्तुतीकरण किया।

हर घर तिरंगा अभियान के तहत गुजरात में सात ऐतिहासिक स्थलों पर आयोजित किए जाएँगे कार्यक्रम - India News

बलिदानियों के स्वजन को किया जाएगा सम्मानित

Har Ghar Tiranga स्वतंत्रता सप्ताह (Independence Week) के तहत जिलों में मनाए जाने वालो कार्यक्रमों में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, सैन्य बल, केंद्रीय पुलिस बल और पुलिस विभाग के बलिदानियों के स्वजन को सम्मानित किया जाएगा। कवि सम्मेलन और मुशायरा के लिए कवियों-शायरों का चयन जिला स्तरीय आयोजन समिति करेगी। एक राष्ट्रीय कवि के साथ तीन-चार स्थानीय कवि और शायर आमंत्रित करने होंगे। आयोजन के लिए धनराशि संस्कृति विभाग द्वारा जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद के बैंक खातों या जिलाधिकारी द्वारा बताए गए अन्य खातों में उपलब्ध कराई जाएगी।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12111/114spot_img

Latest article