4.1 C
Munich
Wednesday, February 1, 2023

भारत-न्यूजीलैंड ODI में हुआ था हादसा, 9 फैंस ने गंवाई जान, फिर भी चलता रहा मैच, जानिए पूरा माजरा

Must read

IND Vs NZ: इन दिनों भारतीय क्रिकेट टीम टी20 और वनडे सीरीज के लिए न्यूजीलैंड के दौरे पर है. टी20 सीरीज में भारत की जीत के बाद दोनों टीमों के बीच अब वनडे सीरीज भी शुरू हो चुकी है, जिसके पहले मैच में शुक्रवार 25 नवंबर को मेजबान न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज की.

IND Vs NZ संयोग से ये वनडे सीरीज 27 साल पहले दोनों टीमों के बीच खेली गई एक वनडे सीरीज के वक्त ही शुरू हुई है. 1995 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच ऐसी ही एक वनडे सीरीज खेली गई थी, जिसका पांचवां मैच 26 नवंबर को खेला गया था. ये मैच नाथन एस्टल की जबरदस्त पारी के लिए याद रखा जाता है लेकिन दुर्भाग्य से ये मैच एक दर्दनाक हादसे का भी गवाह बना था.


Chhattisgarh Today
Chhattisgarh Today

IND Vs NZ:ठीक 27 साल पहले रविवार 26 नवंबर 1995 को भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया था. इस मैच के पहले हिस्से में तो न्यूजीलैंड के उभरते हुए बल्लेबाज नाथन एस्टल का तूफान देखने को मिला था, लेकिन दूसरे हिस्से की शुरुआत से पहले ही एक भयावह दुर्घटना हो गई.

IND Vs NZ: दीवार गिरने से 9 की मौत

IND Vs NZ: वीसीए स्टेडियम को तब 1996 के विश्व कप के लिए और बेहतर बनाया जा रहा था, जिसके तहत इसके ईस्ट पवेलियन में एक नई दीवार बनाई गई थी. मैच के लिए बड़ी संख्या में दर्शक स्टेडियम में जुटे हुए थे. न्यूजीलैंड की पारी के बाद जब लंच ब्रेक चल रहा था, तो दूसरे और तीसरे टीयर में मौजूद दर्शक बाहर निकल रहे थे. इसी दौरान नई बनी ये दीवार ढह गई, जिसके मलबे के नीचे कई दर्शक फंस गए.

Read More : 6 साल की बच्ची से रेप की सजा बस पांच बार उठक-बैठक, पंचायत ने सुनाया हैरान कर देने वाला फैसला, देखिए वीडियो

फिर भी खेला गया मैच

IND Vs NZ: इस दुर्घटना ने वहां मौजूद सभी लोगों के होश उड़ा दिए, लेकिन इसके बावजूद आयोजकों ने मैच रद्द नहीं किया. यहां तक कि खिलाड़ियों को भी इसके बारे में नहीं बताया गया और भारत की पारी को शुरू कर दिया गया. असल में आयोजकों को इस बात का डर था कि कहीं मैच रद्द करने की स्थिति में भारी संख्या में मौजूद दर्शक हंगामा न कर दें, जिससे और बड़ी अनहोनी की आशंका रहती.

Read More : Aaj Ka Rashifal : 26 नवंबर को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

एस्टल का शतक, भारत की हार

IND Vs NZ: इन सबके बावजूद मैच पूरा हुआ और न्यूजीलैंड ने भारत को 99 रनों के बड़े अंतर से हराया. कीवी टीम ने पहले बल्लेबाजी की और नाथन एस्टल ने वनडे में अपना पहला शतक जमाया. उनके 114 रन की पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने 8 विकेट खोकर 348 रन बनाए, जो उस वक्त तक ODI क्रिकेट में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर था. इसके जवाब में भारतीय टीम 40 ओवर के अंदर सिर्फ 249 रन पर ढेर हो गई. भारत के लिए सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 65 रन बनाए.

IND Vs NZ

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12111/114spot_img

Latest article