24.9 C
Munich
Wednesday, August 10, 2022

IND vs WI: धवन की कप्तानी में भारत ने रचा इतिहास, वेस्टइंडीज को हरा कर पाकिस्तान के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा

Must read

IND vs WI: India beat West Indies भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बारिश से प्रभावित तीसरा वनडे 119 रनों से जीत लिया है। भारत की तरफ से शुभमन गिल अपने शतक के करीब थे लेकिन बारिश के कारण सिर्फ दो रन से करियर के पहले अंतरराष्ट्रीय शतक से वंचित रह गए। हालांकि उनके नाबाद 98 रन की पारी और फिर गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने वेस्टइंडीज को वर्षा से प्रभावित तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में यहां डकवर्थ-लुईस पद्धति के तहत 119 रन से हराकर श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया। शिखर धवन की अगुआई में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ उसी के घर में पहली बार तीन मैचों की वनडे सीरीज जीतने में सफल रही।

  • भारत ने जीती वनडे सीरीज, वेस्टइंडीज का किया क्लीन स्वीप
  • डकवर्थ-लुईस नियम से भारत को मिली तीसरे वनडे में 119 रन से जीत
  • शुभमन गिल ने बनाए नाबाद 98 रन
  • युजवेंद्रा चहल ने लिए 4 विकेट
  • सिराज व शार्दुल को मिली दो-दो सफलता

भारत की वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 12वीं सीरीज जीत

भारतीय टीम की यह कैरेबियाई टीम के खिलाफ लगातार 12वीं सीरीज जीत रही। भारत अब किसी एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा बार द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज जीतने वाले देश बन गया है। इस मामले में उसने पाकिस्तान के जिंबाब्वे के खिलाफ लगातार 11 वनडे सीरीज के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। वेस्टइंडीज ने अपनी पिछली पांच में से चार द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखलाएं 0-3 से गंवाई हैं। इस दौरान दो बार भारत जबकि एक बार पाकिस्तान और बांग्लादेश ने उसका सूपड़ा साफ किया।


डकवर्थ-लुईस नियम से मिली जीत

क्वींस पार्क ओवल में इस मैच में भारतीय कप्तान धवन ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था और शुभमन गिल की नाबाद 98 रन की पारी के दम पर 36 ओवर में 3 विकेट पर 225 रन बनाए। इस मैच में बारिश की वजह से 40-40 ओवर का कर दिया गया था, लेकिन भारतीय पारी के 36 ओवर खत्म होने के बाद फिर से बरसात होने लगी और मैच को रोक दिया गया। गिल सर्फ 2 रन से अपने पहले वनडे शतक से भी चूक गए। इसके बाद वेस्टइंडीज को जीत के लिए 35 ओवर में 257 रन का लक्ष्य दिया गया। वेस्टइंडीज ने फिर 26 ओवर में 137 रन ही बनाए और आल आउट हो गई। इसके बाद टीम इंडिया को 119 रन से जीत मिली।

India beat West Indies तीसरे वनडे में शुभमन गिल ने 98 गेंदों पर 98 रन की पारी खेली और इस दौरान 2 छक्के व 7 चौके लगाए तो वहीं धवन ने 74 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 58 रन की पारी खेली। श्रेयस अय्यर ने 44 रन का योगदान दिया जबकि सूर्यकुमार यादव 8 रन बनाकर आउट हुए। संजू सैमसन आखिरी ओवर तक 6 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं कैरेबियाई टीम को जीत के लिए डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर 257 रन बनाने थे, लेकिन भारतीय गेंदबाजी के सामने पूरी टीम 137 रन पर ही धराशाई हो गई।

भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल ने 4 ओवर में 17 रन देकर 4 सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। चहल के अलावा मो. सिराज व शार्दुल ठाकुर को 2-2 सफलता मिली जबकि अक्षर पटेल व प्रसिद्ध कृष्णा को एक-एक विकेट मिले। वेस्टइंडीज की तरफ से कप्तान निकोलस पूरन व ब्रैंडन किंग 42-42 रन बनाकर बेस्ट स्कोरर रहे तो वहीं शाई होप ने 22 रन जबकि हेडेन वाल्श ने 10 रन का योगदान दिया।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12078/ 108spot_img

Latest article