24.9 C
Munich
Wednesday, August 10, 2022

सरकार ने किया कर्जमाफी का ऐलान! रक्षाबंधन से पहले किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान

Must read

Kisan Portal: देश में किसानों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं का उद्देश्य सरकार की ओर से किसानों के हितों को ध्यान में रखना है. इसके साथ ही अब कर्जदार किसानों के लिए सरकार की ओर से एक बड़ा ऐलान किया गया है. इसका असर हजारों किसानों पर पड़ने वाला है. दरअसल, कर्जदार किसानों के लिए एकमुश्त निपटान योजना की घोषणा की गई है. इसके साथ ही किसानों के कई खर्चों को भी माफ किया जाएगा. सरकार की ओर से ऐलान की गई इस योजना से किसानों में खुशी की लहर है.

Read More: उर्फी जावेद की तबीयत बिगड़ी, कोकिला बेन अस्पताल में हुईं एडमिट

Kisan Portal: इस सरकार की है योजना

Kisan Portal: बता दें कि ये योजना हरियाणा सरकार की ओर से जारी की गई है. हरियाणा ने कर्जदार किसानों के लिए एकमुश्त निपटान योजना की घोषणा की है. हरियाणा सरकार ने कर्जदार किसानों या जिला कृषि और भूमि विकास बैंक के सदस्यों के लिए एकमुश्त निपटान योजना की घोषणा की है. राज्य के सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने कहा कि लोन लेने वाले सदस्यों के लिए घोषित योजना के तहत बकाया ब्याज पर 100 प्रतिशत छूट दी जाएगी.


Ready to Kill PM Modi

Kisan Portal: दी जाएगी छूट

Kisan Portal:  उन्होंने कहा कि यदि कर्ज लेने वाले किसान की मृत्यु हो गई है, तो उनके वारिसों को 31 मार्च 2022 तक मूलधन जमा करने पर यह छूट दी जाएगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए मृतक कर्जदारों के वारिसों को पूरी मूलधन राशि ऋण खाते में जमा करने पर अतिदेय ब्याज में शत-प्रतिशत छूट प्रदान की जाएगी.

अन्य खर्च भी माफ

Kisan Portal: इसके अलावा जुर्माना ब्याज और अन्य खर्चों को भी माफ किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘बैंक के मृत कर्जदारों की कुल संख्या 17,863 है, जिनकी कुल बकाया राशि 445.29 करोड़ रुपये है. इसमें 174.38 करोड़ रुपये की मूल राशि और 241.45 करोड़ रुपये का ब्याज और 29.46 करोड़ रुपये का दंडात्मक ब्याज शामिल है.’’

Read More: Guru Vakri 2022: 118 दिन तक मीन राशि में गुरु ग्रह की उल्टी चाल, इन 3 राशि के जातकों का बदलने वाला है समय

पीएम किसान योजना

Kisan Portal:  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के करोड़ो किसानों के खाते में आर्थिक मदद पहुंचाई जाती है. किसानों के खाते में पीएम सम्मान निधि योजना की 11 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं. ये किस्त 31 मई को किसानों के खाते में भेजी गई थी. किसानों को अब 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है.

कब आ सकती है पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त?

Kisan Portal:  खबर है किसानों के खाते में 12वीं किस्त अगस्त या सितंबर के महीने में किसी भी तारीख को आ सकती है. दरअसल, पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. इन पैसों को हर 4 महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये की किस्त के तौर पर दिया जाता है. मालूम हो कि पिछली यानी कि 11वीं किस्त केंद्र सरकार ने किसानों के खाते में 31 मई को ट्रांसफर की थी. उस समय दस करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पैसे भेजे गए थे

child refused to keep the father

इन किसानों के अटक सकते हैं योजना के पैसे

Kisan Portal:  12वीं किस्त का इंतजार भले ही सभी लाभार्थियों को है, लेकिन जिन लोगों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है उनको मिलने वाले किस्त के पैसे अटक सकते हैं. इसे पूरा कराने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 थी. ऐसे में जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, उन्हें अगली किस्त पाने में मुश्किल हो सकती है.

अवैध लाभार्थियों को नोटिस

Kisan Portal: कई दिनों से पीएम किसान योजना का अवैध तरीके से फायदा उठाने के कई मामले सामने आ रहे हैं. ऐसा करने वाले के खिलाफ सरकार सख्त हो गई है. ऐसे लोगों को पैसे वापस लौटाने के लिए नोटिस भेजा जा रहा है. कहा गया है कि तुरंत पैसे वापस नहीं करने पर इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के करोड़ो किसानों के खाते में आर्थिक मदद पहुंचाई जाती है.

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12078/ 108spot_img

Latest article