24.9 C
Munich
Wednesday, August 10, 2022

रात में नंगा कर घुमाया, सिगरेट से भी दागा, रैगिंग को लेकर फर्स्ट ईयर के छात्र ने यूजीसी से की शिकायत

Must read

जबलपुर,मध्यप्रदेशः- Ragging in RDVV Jabalpur :मध्यप्रदेश में बीते कुछ दिनों में रैगिंग के मामलों में बढ़ोतरी जा रही है। बीते कुछ तीनों में तीसरा बड़ा मामला देखने को मिला है। जिसकी शिकायत यूजीसी की एंटी रैगिंग के पास की गयी है। शिकायत में पीड़ित छात्र ने कहा है सीनियर्स उन्हें मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित कते हैं। उन्हें सिगरेट और शराब पीने के लिए मजबूर किया जाता है इतना ही नहीं उन्हें नंगा कर हॉस्टल में घुमाते हैं और सिगरेट से दागते हैं। मामला जबलपुर के रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय का है।

Read More : छत्तीसगढ़ में ईडी की रेड:रायपुर दुर्ग और राजनांदगाव में सराफा और कपड़ा कारोबारियों के घर पहुंची टीम


एनएसयूआई ने सौंपा ज्ञापन

Ragging in RDVV Jabalpur : इधर रैगिंग की शिकायत मिलते ही हॉस्टल में जूनियर छात्रों के साथ होने वाले दुर्व्यवहार से विश्वविद्यालय सकते में है। इसकी जानकारी लगते ही एनएसयूआई भी सक्रिय हो गयी। कार्यकर्ताओं ने इस संबंध में रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के कुलपति को एक ज्ञापन सौंपा। एनएसयूआई ने सीनियर छात्रों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। मीडिया से चर्चा के दौरान छात्र नेताओं ने कहा हॉस्टल में लगातार अनियमितताएं सामने आ रही हैं। एक तो छात्रावास में पर्याप्त व्यवस्थाएं नहीं हैं। वहीं कई छात्र सालों से हॉस्टल में रह रहे हैं जबकि नियम के मुताबिक 6 वर्ष से अधिक कोई भी छात्र हॉस्टल में नहीं रह सकता। छात्र संगठन ने रैगिंग के साथ ही अन्य समस्याओं का भी समाधान करने की मांग की है।

यूजीसी ने दिए कार्रवाई के निर्देश

वहीं यूजीसी ने शिकायत पर तत्काल संज्ञान लेते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन और पुलिस अधीक्षक को पत्र भेजकर छात्र पर हुए मानसिक और शारीरीक प्रताड़ना की जांच करते हुए आरोपियों के विरुद्ध ठोस कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे, हालांकि प्रशासनिक जांच में मामले को गलत बताते हुए यूजीसी को अवगत कराया गया है।

Chhattisgarh Today
Chhattisgarh Today

Read More : Edible Oil Price: त्योहारी सीजन में आम जनता को राहत, इतने रुपए तक सस्ता हो सकता है खाने का तेल

कुलपति ने कहा-जांच जारी

Ragging in RDVV Jabalpur : मामले में कुलपति का कहना है कि शिकायत के संबंध में जांच की जा रही है। जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बीते 15 दिनों में मध्यप्रदेश में रैगिंग का यह तीसरा मामला सामने आया है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12078/ 108spot_img

Latest article