25.9 C
Munich
Wednesday, August 10, 2022

ट्रेडिंग फर्म Robinhood पर लगा करोड़ों डॉलर का जुर्माना, इस वजह से कंपनी आई मुसीबत में

Must read

नई दिल्लीः  Robinhood’s crypto unit ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म Robinhood की क्रिप्टो यूनिट पर नियमों का उल्लंघन करने के लिए अमेरिका में 3 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया गया है. Robinhood पर एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग, सायबर सिक्योरिटी और कंज्यूमर प्रोटेक्शन से जुड़े नियमों का उल्लंघन करने का आरोप है. न्यूयॉर्क के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज (NYDFS) ने बताया कि इस फर्म की क्रिप्टो यूनिट ने कम्प्लायंस और सायबर सिक्योरिटी के जोखिमों से निपटने के लिए पर्याप्त रिसोर्सेज नहीं लगाए थे. यह फर्म कई रेगुलेटरी जांच का सामना कर रही है.

Read More: इन Cryptocurrencies में पैसे लगाने से निवेशकों को मिलेगा फायदा, अपनाएं ये तरीका होगा मोटा मुनाफा

Robinhood’s crypto unit

इस बारे में फर्म की एसोसिएट जनरल काउंसल Cheryl Crumpton ने कहा कि Robinhood ने अपने लीगल, कम्प्लायंस और सायबर सिक्योरिटी प्रोग्राम को मजबूत किया है. इस वर्ष की शुरुआत में Robinhood ने एक नॉन-कस्टोडियल पेश करने की जानकारी दी थी. इससे कस्टमर्स को Web 3 में अपने क्रिप्टो एसेट्स पर पूरा नियंत्रण मिलेगा. इसे एक अलग ऐप के तौर पर लॉन्च किया जाएगा. कस्टमर्स के पास उनके क्रिप्टो एसेट्स के लिए कीज होंगी और वे ट्रेडिंग के लिए डीसेंट्रलाइज्ड ऐप्स (dApps) को एक्सेस कर सकेंगे. इसके लिए कोई नेटवर्क फीस नहीं देनी होगी.


Robinhood’s crypto unit हाल ही में Robinhood ने ब्रिटेन के फिनटेक ऐप Ziglu को एक्वायर करने की डील की थी. Ziglu पर यूजर्स को 11 क्रिप्टोकरेंसीज को खरीदने और बेचने के साथ ही विदेश में पेमेंट करने की सुविधा मिलती है. ब्रिटेन में बिजनेस बढ़ाने की Robinhood की यह दूसरी कोशिश है. लगभग दो वर्ष पहले इसने ब्रिटेन के मार्केट में एक्सपैंशन की अपनी योजना टाल दी थी.

Read More: छठवें वेतनमान पर 174 प्रतिशत और सातवें वेतनमान पर 22 प्रतिशत वृद्धि, पेंशनर्स को सरकार ने दी बड़ी राहत

Robinhood’s crypto unit इस बारे में फर्म ने कहा था, “विदेश में एक्सपैंशन करने की हमारी योजना के तहत हमने ब्रिटेन की क्रिप्टो फर्म Ziglu को एक्वायर करने की डील की है.” इससे शॉर्ट-टर्म में Ziglu के कस्टमर्स के लिए कोई बदलाव नहीं होगा. हालांकि, बाद में इस फर्म को Robinhood के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा. इसके साथ ही ब्रिटेन से बाहर यूरोप में बिजनेस बढ़ाने पर काम होगा. हाल ही में Robinhood के CEO Vladimir Tenev ने Dogecoin को एक महत्वपूर्ण क्रिप्टोकरेंसी बताया था. हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि Dogecoin से जुड़ी ट्रांजैक्शन फीस में काफी कमी करने की जरूरत है. Tenev का मानना है कि Dogecoin में कुछ बदलाव करने से इसका इस्तेमाल काफी बढ़ सकता है. उन्होंने कहा कि यह रोजाना की जाने वाली पेमेंट्स और ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस का एक कारगर जरिया बन सकता है.

cryptocurrencies Gives More Benefit

Robinhood’s crypto unit प्रमुख क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक WazirX के जरिए लगभग 2,790 करोड़ रुपये की कथित मनी लॉन्ड्रिंग की एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) जांच कर रहा है. यह जानकारी राज्यसभा में दी गई है. वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने एक लिखित उत्तर में बताया कि ED इस क्रिप्टो एक्सचेंज के खिलाफ क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े दो मामलों की फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) के तहत जांच कर रहा है.

Read More: छठवें वेतनमान पर 174 प्रतिशत और सातवें वेतनमान पर 22 प्रतिशत वृद्धि, पेंशनर्स को सरकार ने दी बड़ी राहत

Robinhood’s crypto unit चौधरी ने कहा, “एक मामले में जांच से पता चला है कि WazirX ने एक अन्य विदेशी एक्सचेंज Binance के छिपे हुए इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल किया था. इन दोनों एक्सचेंजों के बीच क्रिप्टो ट्रांजैक्शंस को ब्लॉकचेन्स पर रिकॉर्ड नहीं किया गया था.” उन्होंने बताया कि WazirX को लगभग 2,790 करोड़ रुपये के क्रिप्टो एसेट्स की रेमिटेंस की अनुमति देने के लिए FEMA के प्रावधानों के तहत कारण बताओ नोटिस दिया गया है. एक अन्य मामले में WazirX सहित भारतीय एक्सचेंजों ने एक क्रिप्टो एसेट को एक अन्य में कन्वर्ट करने के विदेशी यूजर्स के निवेदन को अपने प्लेटफॉर्म पर अनुमति दी थी और इसके लिए FTX और Binance जैसे थर्ड-पार्टी एक्सचेंजों से ट्रांसफर का इस्तेमाल किया गया था.

cryptocurrencies Gives More Benefit

 

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12078/ 108spot_img

Latest article