25.9 C
Munich
Wednesday, August 10, 2022

Sahara India निवेशकों के लिए अब तक की सबसे बड़ी अपडेट! हाईकोर्ट ने सुनाया ये फैसला

Must read

[lwptoc]

रांची: sahara india ka payment kab hoga सहारा इंड‍िया (Sahara India) में न‍िवेश करने वाले अध‍िकतर लोगों का पैसा अब तक नहीं म‍िला है. इस पर सहारा का तर्क है क‍ि उसने न‍िवेशकों का पैसा सेबी के पास जमा कर द‍िया है. लेक‍िन सेबी का कहना है क‍ि अब तक महज 81.70 करोड़ रुपये के लिए 53,642 ओरिजिनल बॉन्ड सर्टिफिकेट / पास बुक से जुड़े 19,644 आवेदन म‍िले हैं. सरकार ने जानकारी दी थी क‍ि शेष आवेदनों का SIRECL और SHICL की तरफ से दिए गए दस्तावेजों में रिकॉर्ड का पता नहीं चल पा रहा है.


सहारा इंड‍िया के ख‍िलाफ अदालत की कार्रवाई

sahara india ka payment kab hoga अब एक और मामले में अदालत ने सहारा इंड‍िया के ख‍िलाफ बड़ी कार्रवाई की है. झारखंड हाईकोर्ट के जस्‍ट‍िस गौतम चौधरी की अदालत ने 85 एकड़ जमीन पर सहारा के दावे को खार‍िज कर द‍िया है. साथ ही कोर्ट ने इस मामले में एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है. अदालत ने इस मामले में राज्‍य सरकार के दावे को भी खारिज कर द‍िया और कहा की यह जमीन पाल ब्रदर्स की है.

न‍िचली अदालत के आदेश के ख‍िलाफ की थी अपील

सरकार ने साल 2019 में 11 एकड़ जमीन अस्‍पताल को दी थी. अदालत ने अस्‍पताल से कहा कि वह राज्‍य सरकार से क्षत‍िपूर्त‍ि मांग सकते हैं. पूरे मामले में हाईकोर्ट ने अपना फैसला पहले ही सुरक्ष‍ित रख ल‍िया था. इस मामले में सहारा ने न‍िचली अदालत के आदेश के ख‍िलाफ अपील की थी.

मुस्लिम बहुल गांववालों ने कहा, ‘हमारी आबादी अब 75 फीसदी, हम तय करेंगे स्कूल के नियम’, मच गया बवाल

कुछ द‍िन पहले सेबी ने लगाया 12 करोड़ का जुर्माना

इससे पहले मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने सहारा ग्रुप (Sahara Group) की दो कंपनियों, सुब्रत रॉय और तीन अन्य लोगों पर 12 करोड़ का भारी जुर्माना लगाया था. ज‍िन कंपन‍ियों पर जुर्माना लगाया गया था उनमें सहारा कमोडिटी सर्विसेज कॉरपोरेशन लिम‍िटेड (Sahara Commodity Services Corporation Ltd) और सहारा हाउसिंग इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिम‍िटेड (sahara housing investment corporation limited) के साथ-साथ सुब्रत रॉय व तीन अन्य शाम‍िल हैं.

45 दिन के अंदर जमा करना होगा जुर्माना

सेबी की तरफ से यह जुर्माना 2008 और 2009 में ऐच्छिक पूर्ण परिवर्तनीय डिबेंचर (Convertable debentures) जारी करने में नियामकीय नियमों के उल्लंघन को लेकर लगाया गया था. सेबी (SEBI) ने जिन व्यक्तियों पर जुर्माना लगाया है, उनमें अशोक रॉय चौधरी, रवि शंकर दुबे और वंदना भार्गव भी शामिल हैं. जुर्माने की राश‍ि संयुक्त रूप से 45 दिन के अंदर जमा करनी है.

न्यूड होकर महिला ने वीडियो कॉल पर की अश्लील बातें, इसके बाद हुई घटना से शख्स के उड़ गए होश

प‍िछले द‍िनों व‍ित्‍त राज्‍य मंत्री पंकज चौधरी की तरफ से लोकसभा में जानकारी दी गई थी क‍ि सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉरपोरेशन लिम‍िटेड (SIRECL) ने 232.85 लाख न‍िवेशकों से 19400 करोड़ और सहारा हाउस‍िंग इनवेस्‍टमेंट कॉरपोरेशन ल‍िम‍िटेड (SHICL) ने 75 लाख न‍िवेशकों से 6380 करोड़ रुपये की रकम इकट्ठा की थी.

सेबी की तरफ से न‍िवेशकों से जानकारी मांगी और अपनी-अपनी रकम क्‍लेम करने के ल‍िए कहा गया. लेक‍िन न‍िवेशकों के बारे में जानकारी नहीं लग सकी. सहारा ग्रुप की कंपन‍ियां भुगतान नहीं कर पाईं तो अदालत ने राय को जेल भेज द‍िया. सुब्रत राय करीब दो साल का समय जेल में काट चुके हैं. फ‍िलहाल वह प‍िछले करीब 5 साल से पेरोल पर बाहर हैं.

100 रुपये से भी कम में जियो का शानदार रिचार्ज प्लान, फ्री calling के साथ मिलेंगे कई सारे फायदे

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12078/ 108spot_img

Latest article