24.9 C
Munich
Wednesday, August 10, 2022

पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपको बनाएगी करोड़पति, करना होगा मात्र इतने रुपए निवेश

Must read

नई दिल्ली: This scheme make millionaires करोड़ों रुपये का मालिक बनना कौन नहीं चाहता, लेकिन करोड़पति बनने के लिए एक अच्छी योजना में निवेश करना बहुत आवश्यक है। आपको आज से ही निवेश की शुरुआत करनी होगी। आप अगर लंबी अवधि के निवेश के बारे में सोच रहें है तो आपका आइडिया बिल्कुल सही है। चलिए हम आपको पब्लिक प्रोविडेंट फंड में हर महीने कुछ पैसे निवेश करके मोटी रकम बनाने का तरीका बताते हैं।

This scheme make millionaires पीपीएफ है सुरक्षित विकल्प

This scheme make millionaires पीपीएफ की खासियत यह है कि इसमें निवेश पूरी तरह से सुरक्षित है। पीपीएफ के निवेश पर शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव का कोई असर पड़ता नहीं है। पीपीएफ की ब्याज दरें सरकार हर तिमाही तय करती है। भारतीय डाकघर में इस समय PPF योजना पर 7.1 फीसदी सालाना ब्याज मिल रही है। पीपीएफ पर ब्याज हमेशा ही बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट से अच्छा मिलता है। भविष्य के बचत के लिए पीपीएफ में निवेश जरुरी है।


Read More: इन Cryptocurrencies में पैसे लगाने से निवेशकों को मिलेगा फायदा, अपनाएं ये तरीका होगा मोटा मुनाफा

पोस्ट ऑफिस में खोल सकते हैं खाता

This scheme make millionaires कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस या बैंक की किसी भी शाखा में भविष्य निधि (पीपीएफ) अकाउंट खोल सकता है। पीपीएफ खाता सिर्फ 500 रुपये जमा करके खोला जा सकता है। प्रोविडेंट फंड खाते में हर साल में 1.5 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है। यह एक लांग टर्म प्लान है, इसकी मैच्योरिटी पीरियड 15 साल होती है। आप मैच्योरिटी के बाद पीपीएफ में निवेश 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। अगर आप हर महीने 15 साल तक पीपीएफ खाते में 12,500 रुपये जमा करते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर कुल 40.68 लाख रुपये मिलेंगे। 15 साल में आपकी निवेश की राशि 22.50 लाख रुपये होगी।

6th pay Commission

कैसे मिलेंगे करोड़ रुपए

This scheme make millionaires अगर आप पीपीएफ के निवेश से करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपको 15 साल बाद निवेश को 5-5 साल के लिए दो बार बढ़ाना होगा। यानी आपको हर महीने 12500 रुपए 25 साल तक निवेश करने होंगे। 25 साल बाद आपको 1.03 करोड़ रुपये मिलेंगे।

Read More: छठवें वेतनमान पर 174 प्रतिशत और सातवें वेतनमान पर 22 प्रतिशत वृद्धि, पेंशनर्स को सरकार ने दी बड़ी राहत

This scheme make millionaires पैसा निवेश करने के कई विकल्‍प हैं. बहुत से लोग स्टॉक मार्केट और म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं. अब क्रिप्‍टोकरेंसी में भी लोग इनवेस्‍ट करने लगे हैं. इन सब में निवेश जोखिम भरा होता है और रिटर्न भी फिक्‍स नहीं होता है. बहुत से ऐसे लोग हैं जो ऐसी योजना में निवेश करना चाहते हैं, जहां उनका पैसा भी सुरक्षित रहे और उन्‍हें बढिया गारंटिड रिटर्न भी मिले.

Good News for Employees
Post Office Monthly Income Scheme

This scheme make millionaires बिना जोखिम लिए पैसा निवेश करने वालों के लिए भारतीय डाकघर (Post Office Schemes) की छोटी बचत योजनाएं अत्‍यंत उपयुक्‍त हैं. ऐसी ही एक शानदार बचत योजना है ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Scheme). डाकघर की यह छोटी बचत योजना बड़ा लाभ देती है. इसमें पैसा डूबने का भी कोई खतरा नहीं है. इस योजना में रोज 50 रुपये यानि महीने के 1500 रुपये जमा करवाकर आप 35 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं.

Read More: इन राशियों पर आज भगवान विष्णु की रहेगी कृपा, जाने 12 राशियों का हल

क्‍या है ग्राम सुरक्षा योजना?

This scheme make millionaires ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करने वाले को पूरे 35 लाख का फायदा (benefit of Gram Suraksha Scheme ) मिलता है. इस स्कीम की ये राशि बोनस के साथ निवेशक को 80 साल की उम्र में मिलती है. अगर निवेश करने वाले व्‍यक्ति की मृत्यु 80 साल की आयु से पहले हो जाती है तो उसके नॉमिनी को ये राशि मिल जाती है. इस स्‍कीम में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी भारत का नागरिक निवेश कर सकता है. इसमें 10,000 रुपये से लेकर के 10 लाख तक का निवेश किया जा सकता है. किश्‍त का भुगतान निवेशक मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर कर सकते हैं.

GOVT employees get big news
7th Pay Commission Latest update hindi!

यह है प्रीमियम का गणित

This scheme make millionaires अगर आप 19 साल की उम्र में इस पॉलिसी को खरीदते हैं तो आपको 55 साल के लिए हर महीने 1515 रुपये प्रीमियम देना होगा. 58 साल के लिए आपको 1463 रुपये और 60 साल के लिए आपको 1411 रुपये का प्रतिमाह प्रीमियम देना होगा. पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा. वहीं, 60 साल के लिए मैच्योरिटी बेनिफिट 34.60 लाख रुपये होगा.

Read More: Man Dies During Sex: रोमांटिक डिनर के बाद कपल हुआ आउट ऑफ कंट्रोल, सेक्स के दौरान हुई शख्स की मौत

लोन भी ले सकते हैं

This scheme make millionaires ग्राम सुरक्षा पॉलिसी को खरीदने के बाद आप लोन का लाभ भी ले सकते हैं. लोन पॉलिसी लेने के 4 साल बाद ही लिया जा सकता है. इसके अलावा अगर पॉलिसी अवधि में कभी प्रीमियम भरने से चूक हो जाती है तो आप लंबित प्रीमियम राशि का पेमेंट करके इसे दोबारा शुरू कर सकते हैं.

Man Dies During Sex: रोमांटिक डिनर के बाद कपल हुआ आउट ऑफ कंट्रोल, सेक्स के दौरान हुई शख्स की मौत

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12078/ 108spot_img

Latest article