बिटकॉइन की कीमतों में गिरावट के चलते टेंशन में इनवेस्टर, 24000 से नीचे कर रहा ट्रेंड

1 min read

नई दिल्लीः Today Bitcoin Price हल्के सुधार के बाद क्रिप्टो मार्केट फिर से नीचे की ओर जाती दिख रही है. Bitcoin की कीमत में एक बार फिर हल्की गिरावट का ट्रेंड दिखता नजर आ रहा है. यह 24 हजार डॉलर (लगभग 19.2 लाख रुपये) के नीचे ट्रेड कर रहा है. ग्लोबल एक्सचेंज्स पर पिछले 24 घंटों में बिटकॉइन की कीमत में 2.62 प्रतिशत की गिरावट आई है और यह 22 हजार डॉलर के करीब ट्रेड कर रहा है. भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर बिटकॉइन की कीमत 24,193 डॉलर यानि कि लगभग 19.35 लाख रुपये पर ट्रेड कर रही है जो कि पिछले 24 घंटों में 0.42 प्रतिशत की गिरावट है.

Read More: क्रिप्टो की दुनिया का अब तक सबसे बड़ा स्कैम, निवेशकों को गलाया 30 करोड़ डॉलर का चूना

Today Bitcoin Price 

Today Bitcoin Price ग्लोबल एक्सचेंज्स जैसे CoinMarketCap, Coinbase और Binance पर बिटकॉइन की कीमत 22,475 डॉलर यानि कि लगभग 18 लाख रुपये पर बनी हुई है. वीक टू डे परफॉर्मेंस में बिटकॉइन 7.5 प्रतिशत से ऊपर है. इस बीच ईथर की कीमत में भी गिरावट आई है. खबर लिखे जाने के समय पर ईथर भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर 1,697 डॉलर यानि कि लगभग 1.35 लाख रुपये पर ट्रेड कर रहा था. ग्लोबल लेवल पर इसकी कीमत 1,559 डॉलर यानि कि लगभग 1.25 लाख रुपये पर ट्रेड कर रही है जो कि पिछले 24 घंटों में 6.60 प्रतिशत की गिरावट है. CoinGecko के डेटा के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में इसकी वैल्यू में 9.5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है.

Biggest Crypto Scam

Today Bitcoin Price गैजेट्स 360 क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर बताता है कि अधिकतर ऑल्टकॉइन्स की कीमत में आज हल्की गिरावट देखी गई है. ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट कैपिटलाइजेशन 2.83 प्रतिशत की गिरावट आई है. Uniswap, Solana, Polygon, Stellar, Avalanche, Cardano जैसे पॉपुलर ऑल्टकॉइन्स में हल्की गिरावट आई है. जबकि Monero में 0.46 प्रतिशत की बढ़त देखी गई है.

Read More: शादी करने की ऐसी सनक कि एक साथ 6 महिलाओं को शख्स ने बनाया पत्नी, झांसा देकर करता था ये काम

Today Bitcoin Price मीम क्रिप्टोकरेंसी की बात करें तो शिबा इनु और डॉजकॉइन में भी आज गिरावट आई है. वर्तमान में डॉजकॉइन 0.07 डॉलर यानि कि लगभग 5.64 रुपये पर ट्रेड कर रहा है जो कि पिछले 24 घंटों में 2.81 प्रतिशत की गिरावट है. वहीं, शिबा इनु की कीमत $0.000013 (लगभग 0.000984 रुपये) पर है जो कि पिछले 24 घंटों में 3.05 प्रतिशत की गिरावट है.

क्रिप्टो की दुनिया का सबसे बड़ा फ्रॉड

क्रिप्टो सेगमेंट में फ्रॉड के मामले बढ़ रहे हैं. अमेरिका में 11 लोगों के खिलाफ क्रिप्टो पिरामिड स्कीम के जरिए बड़ी संख्या में लोगों के साथ 30 करोड़ डॉलर से अधिक का फ्रॉड करने का आरोप लगाया गया है. सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने बताया कि इन लोगों ने पिरामिड स्कीम में मेंबर्स की संख्या को बढ़ाने के लिए उन्हें अधिक मेंबर्स को जोड़ने पर रिवॉर्ड देने का वादा किया था.

fall in cryptocurrencies

Today Bitcoin Price इन लोगों ने ‘Forsage’ कहा जाने वाला एक प्लेटफॉर्म बनाया था और नए इनवेस्टर्स को एक क्रिप्टो वॉलेट सेट-अप करने और फर्म के स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स से स्लॉट्स खरीदने को कहा गया था. इन स्लॉट्स से इनवेस्टर्स को उन लोगों से कमीशन मिलती थी जिन्हें वे स्कीम में शामिल करते थे. SEC की क्रिप्टो और सायबर यूनिट की प्रभारी Carolyn Welshhans ने एक स्टेटमेंट में बताया, “यह एक जाली पिरामिड स्कीम थी जिसे बड़े स्तर पर चलाया गया था और इसकी आक्रामक तरीके से मार्केटिंग की गई थी. जालसाझ स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स और ब्लॉकचेन्स की आड़ में ऐसी स्कीमों के साथ सिक्योरिटीज कानूनों को धोखा नहीं दे सकते.”

Read More: सूर्य की तरह चमकेगा आज इन राशि वालो का दिन, जाने अन्य का हाल

अमेरिका में क्रिप्टो से जुड़े स्कैम के मामले बढ़ने के कारण अथॉरिटीज ने इस सेगमेंट की स्क्रूटनी कड़ी कर दी है. पिछले महीने हॉलीवुड के प्रोड्यूसर Ryan Felton के क्रिप्टो स्कैम करने का मामला सामना आया था. उन्होंने बढ़ते खर्चों को पूरा करने के लिए क्रिप्टो इनवेस्टर्स के साथ धोखाधड़ी की थी. कुछ बड़े फिल्म प्रोजेक्ट्स में शामिल रहे Felton ने स्कैम से लगभग 25 लाख डॉलर हासिल करने की जानकारी दी है. यह स्कैम दो इनिशियल कॉइन ऑफरिंग (ICO) के जरिए किया गया था. इनमें से एक ‘FLiK’ कहे जाने वाले स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म और दूसरा क्रिप्टो एक्सचेंज CoinSpark के लिए था.

Crypto news Latest

Today Bitcoin Price स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म FLiK के प्रचार में दावा किया गया था कि यह नेटफ्लिक्स को पीछे छोड़ देगा. CoinSpark के ICO में इनवेस्टर्स को बताया गया था एक्सचेंज के मुनाफे में से 25 प्रतिशत डिविडेंड के तौर पर दिया जाएगा. इन दोनों ICO में इनवेस्टर्स ने दिलचस्पी ली थी लेकिन इनसे रिटर्न केवल Felton को मिला था. Felton पर मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी के आरोप लगे थे. डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस (DoJ) ने बताया था, “इनवेस्टर्स की रकम का इस्तेमाल महंगे अपार्टमेंट और कार को खरीदने के लिए किया गया था.” इस मामले से क्रिप्टो प्रोजेक्ट्स के साथ जुड़े रिस्क का संकेत मिल रहा है.

Today Bitcoin Price

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours