24.9 C
Munich
Wednesday, August 10, 2022

Traffic Rules in India: जरा संभल कर…अगर आप पहनकर बाइक या स्कूटी चलाते मिले, तो कटेगा इतने रुपये का चालान!

Must read

नई दिल्लीः- Traffic Rules in India: अगर आप भी बाइक या स्कूटी चलाते हैं तो ट्रैफिक नियमों को ध्यान में रखे, वरना आपकी जेब ढ़ीली हो जाएगी. अगर आप चप्पल और सैंडल पहनकर कर स्कूटी और बाइक चलाते हैं तो आपको झटका लगा सकते हैं. अगर आप चप्पल और सैंडल पहनकर बाइक या स्कूटी चलाते हुए पकड़े गए तो आपको 1000 रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है.

Read More :पत्नी को मंदिर में छोड़ प्रेमिका को बाइक से घुमा रहा था पति, सरेराह हो गई पिटाई


चप्पल पहनकर टू व्हीलर न चलाएं

आपको बता दें चप्पल और सैंडल पहनकर बाइक या स्कूटी चलाना अपराध श्रेणी में आता है और मोटर वाहन अधिनियम के नियम के मुताबिक ड्राइविंग करते समय निश्चित चीजें पहनना अनिवार्य है. अगर आप इन नियमों की अनदेखी करते हैं तो यह लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है. ये नियम चालक की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं और ऐसे नियमों का पालन बहुत कम लोग करते हैं. भारत में ट्रैफिक नियम के मुताबिक अगर आप टू व्हीलर चलाते हैं तो आपको पूरी तरह से बंद जूते पहनना जरूरी है और ऐसा नहीं करने पर आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है.

Read More : छत्तीसगढ़: सूखाग्रस्त घोषित हो सकती है ये 28 तहसीलें, 8 में तो गंभीर हालात, कलेक्टरों से मंगाए प्रस्ताव..

बनियान पहनकर भी बाइक नहीं चला सकते

Traffic Rules in India: अगर आप चप्पल या सैंडल पहनकर ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाते हैं तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है. मोटर व्हीकल्स एक्ट के तहत आपको 1000 रुपए तक का जुर्माना लेना पड़ सकता है. चप्पल के अलावा टू व्हीकल्स चलाते वक्त आपको खास ड्रेस कोड का भी ध्यान रखना जरूरी है. आप दोपहिया वाहन ड्राइव करते वक्त चड्ढा-बनियान पहनकर भी बाइक नहीं चला सकते हैं. इसके लिए आपको फुल पैंट और शर्ट या टी-शर्ट पहनना जरूरी है ऐसा ना करते हुए अगर आप बाइक चलाते पकड़े जाते हैं तो MV Act के तहत 2000 रुपए का जुर्माना भरना पड़ता है.

दुर्घटना की संभावना बढ़ती है

स्लीपर या सैंडल पहनकर गियर वाले दोपहिया वाहनों को चलाना खतरे से खाली नहीं है. चप्पल की वजह से दुर्घटना का खतरा बढ़ा रहता है. इन नियमों को काफी पहले से मंजूरी मिली है, लेकिन बहुत कम लोग इसे फॉलो करते हैं, लेकिन कहा जा रहा है कि विभाग इन नियमों को लेकर काफी गंभीर है और बढ़ती दुर्घटना को रोकने के लिए इन नियमों को सख्ती से पालन करवाने में जुटा है. ऐसे में चालान से बचने के लिए अगली बार से जब भी बाइक या स्कूटी से घर से निकलते तो जूते पहनकर निकले.

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12078/ 108spot_img

Latest article