25.9 C
Munich
Wednesday, August 10, 2022

महिलाओं की पैंटी में क्‍यों दिखते हैं ब्‍लीच जैसे पैच, जानें

Must read

ज्‍यादातर महिलाएं कंफर्टेबल अंडरगारमेंट्स खरीदने में बहुत ज्‍यादा समय लगाती हैं। लेकिन, पैंटी वह अंडरगारमेंट है जिन पर ब्रा की तुलना में महिलाएं कम ध्‍यान देती हैं। इसका बहुत साधारण सा कारण यह है कि हम अपने लिए कितनी भी सुंदर पैंटी क्‍यों न खरीद लें, उसे पहनने के कुछ दिनों बाद ही क्रॉच एरिया पर हल्‍के पैच दिखाई देने लगते हैं।

एक बार जब यह हल्‍के पैच पड़ जाते हैं तो इन्‍हें कितना भी धो लें, वह मौजूद ही रहते हैं। खासतौर पर ब्‍लैक या दूसरे डार्क शेड्स की पैंटी पर तो यह पैच बहुत ज्‍यादा दिखाई देते हैं। लेकिन, क्‍या आपने कभी सोचा है कि आपकी पैंटी पर इन हल्‍के ब्‍लीच पैच के पड़ने क्‍या कारण है? वैसे उत्तर स्पष्ट है: वह आपकी योनि है। आइए इन स्पॉट्स के बारे में Cocoon फर्टिलिटी की आइवीएफ कंसलटेंट और इंडोस्कोपिक सर्जन Dr. Rajalaxmi Walavalkar जी से जानें।


अंडरवियर में ब्लीच पैच का क्या कारण है?
Dr. Rajalaxmi Walavalkar जी का कहना है, ‘नेचुरल डिस्‍चार्ज सामान्य रूप से एसिडिक होता है। इसलिए जब यह कपड़े के संपर्क में आता है तो यह इसे ब्लीच करता है और सफेद धब्बे छोड़ देता है।’

जी हां योनि डिस्‍चार्ज, जो स्वाभाविक रूप से एसिडिक होता है, आपके अंडरवियर के क्रॉच एरिया पर उन सफेद या पीले दागों का कारण बनता है। योनि डिस्चार्ज का पीएच लेवल आमतौर पर 3.5 और 7 के बीच होता है। इससे आपकी पैंटी पर धब्बे पड़ जाते हैं, जो धोने पर नारंगी हो जाते हैं।

क्या पैंटी पर ब्लीच पैच एक बुरा संकेत है?

आपकी वेजाइना में लैक्टोबैसिली नामक गुड बैक्टीरिया होता है, जो एसिडिटी के इष्टतम लेवल को बनाए रखते हुए और खराब बैक्टीरिया को संक्रमण पैदा करने से रोककर वेजाइना या योनि को हेल्‍दी रखता है। जब एसिडिक डिस्‍चार्ज हवा के संपर्क में आता है, तो ऑक्सीकरण के परिणामस्वरूप अंडरवियर पर पीले और नारंगी रंग के धब्बे पड़ सकते हैं। यह डिस्चार्ज आपकी योनि की खुद की क्‍लीनिंग प्रक्रिया का एक स्वाभाविक हिस्सा है।

Why do women’s panties have patches bleach

पैंटी पर पैच जरूरी नहीं कि बुरा हो

एक हेल्‍दी योनि डिस्‍चार्ज का पीएच में आपके यौन जीवन, हार्मोन और पीरियड्स सहित विभिन्न परिस्थितियों के कारण उतार-चढ़ाव होता है। सर्वाइकल म्‍यूकस में वृद्धि के कारण, यह डिस्‍चार्ज ओव्यूलेशन और प्रेग्‍नेंसी के दौरान बढ़ जाता है।

हालांकि, अगर आपको लगता है कि बहुत अधिक डिस्चार्ज हो रहा है, तो आपको अपनी डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।

इन ब्लीच जैसे पैच को कैसे रोकें?

हालांकि, अंडरवियर पर ब्‍लीच जैसे पैच कोई समस्‍या नहीं है, लेकिन अगर आप उन्हें अपनी फेवरेट और फैंसी अंडरवियर को बर्बाद होने से बचाना चाहती हैं, तो इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करें-

पूरे दिन एक जोड़ी पैंटीलाइनर पहनें। ये आपकी योनि और आपके अंडरवियर के बीच एक बाधा के रूप में काम करेंगे। साथ ही योनि के एसिडिक डिस्चार्जको सीधे आपके अंडरवियर के कपड़े से संपर्क करने से रोकेंगे।

अंडरवियर पहनने के बाद तुरंत इसे धो लें। यह ब्लीचिंग एजेंट को कपड़े से चिपके रहने से रोकेगा।

अपने अंडरवियर को धोने से पहले कुछ मिनट के लिए पानी में भीगने दें। यह स्‍टेप आपके लिए मददगार हो सकता है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12078/ 108spot_img

Latest article