धमाकेदार थी 'बॉर्डर', 23 साल पहले ओपनिंग डे पर किया था 1 करोड़ से ज्यादा का बिजनस

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कुछ फिल्में ऐसी बनी हैं जिन्हें फैन्स हमेशा याद रखेंगे। ऐसी ही एक फिल्म है जेपी दत्ता की ‘बॉर्डर’ जिसे आज भी लोग देखना पसंद करते हैं। फिल्म को रिलीज हुए 23 साल पूरे हो चुके हैं तो इस मौके पर जानते हैं इस फिल्म के बारे में बात करना बनता है।

आज भले ही आपको यह बात छोटी लगे लेकिन 1997 में यह बहुत बड़ी बात थी। ‘बॉर्डर’ ने अपने पहले ही दिन में 1 करोड़ 10 लाख रुपये की कमाई की थी। यह उस समय के हिसाब से बहुत ज्यादा रकम थी। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि फिल्म के लिए लोगों में कितना क्रेज रहा होगा।

वैसे तो जेपी दत्ता की फिल्मों में हमेशा ही लंबी-चौड़ी स्टारकास्ट रहती है और ‘बॉर्डर’ कुछ अलग नहीं थी। सनी देओल, जैकी श्रॉफ और सुनील शेट्टी उस समय अपने शबाब पर थे और ऐसे जब फिल्म में ऐसे जोरदार हीरो हों तो कौन देखने नहीं आएगा।

यह पहली ऐसी फिल्म थी जिसमें अक्षय खन्ना ने अपनी ऐक्टिंग का लोह मनवाया था। अक्षय ने फिल्म में लेफ्टिनेंट धर्मवीर भान का किरदार निभाया था जो लड़ाई में शहीद हो जाते हैं। शहीद पिता और अंधी मां के इकलौता बेटे को शहीद होता देख लोग इमोशनल हो गए थे।

बॉर्डर में सुदेश बेरी ने नायब सूबेदार मथुरा दास का किरदार निभाया था जिसे लोग आज भी याद करते हैं। मथुरा दास पहले लड़ाई से भाग जाता है लेकिन फिर उसके देशप्रेम की भावना उसे फिर से जंग में वापस लाती है और अंत में वह शहीद हो जाता है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/NXZr9exURTg” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours