भारत में वैक्सीन पर कवायद तेज,एक्सपर्ट टीम की दवा कंपनियों संग बैठक

1 min read

नई दिल्ली
भारत समेत पूरा विश्व इस वक्त कोरोना महामारी (Coronavirus) से जूझ रहा है। सभी देश जल्द से जल्द इस बीमारी से निजात चाहते हैं और इसीलिए दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine Latest Update) की खोज जारी है। भारत में भी इस पर युद्ध स्तर पर तैयारी जारी है। नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन (National Expert Group On Vaccine Administration Meeting) ने आज भारत में दवा बनाने वाली कंपनियों के साथ बैठक की और आगे की रूपरेखा जानी।

कंपनियों के साथ बैठकराष्ट्रीय विशेषज्ञ समहू ने आज सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute Of India) पुणे, बायोटेक (Biotech) हैदराबाद ज़ाइडस कैडिला (ZyCov-D ), अहमदाबाद, जेनोवा बायोफार्मास्युटिकल,पुणे और जैविक ई, हैदराबाद से साथ उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक में शीर्ष अधिकारियों ने कंपनियों से चर्चा की और आगे की स्थिति हो जाना।

भारत बायोटेक-ICMR की बनाई Covaxin और जायडस कैडिला की ZyCov-D फिलहाल फेज 1/2 ट्रायल में हैं। इसके अलावा सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) भी अस्‍त्राजेनेका के साथ AZD1222 वैक्‍सीन के ट्रायल की डील कर चुका है। सरकारी पैनल जिन वैक्‍सीन कैंडिडेट्स की तरफ देख रहा है, उसमें Oxford-AstraZeneca और Moderna फेज 3 ट्रायल्‍स में हैं। इसके अलावा जर्मनी और इजरायल समेत दुनिया के नौ और वैक्‍सीन प्रोग्राम पर भी सरकार विचार कर रही है। सोमवार को जब नैशनल एक्‍सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्‍सीन एडमिनिस्‍ट्रेशन की मुलाकात हुई तो उसमें SII, भारत बायोटेक और जायडस कैडिला के अलावा कई फार्मा कंपनियों के प्रमुख शामिल रहे।

इनका चल रहा है ट्रायलICMR-भारत बायोटेक की Covaxin का ट्रायल देशभर में 12 जगहों पर चल रहा है। वॉलंटियर्स को बैच में डोज दी जा रही हैं। एक बार सबको डोज दिए जाने के बाद ब्‍लड टेस्‍ट्स किए जाएंगे, तब पता चलेगा कि वैक्‍सीन कितनी असरदार है। Zydus Cadila की ZyCov-D का फेज-2 ट्रायल 6 अगस्‍त से शुरू हुआ था मगर फेज-1 के नतीजे अबतक सार्वजनिक नहीं किए गए हैं।

रूस में दवा की खेप तैयारइसके अलावा रूस द्वारा विकसित की गई कोरोना वैक्सीन का पहला बैच तैयार कर लिया गया है। रायटर्स न्यूज एजेंसी के मुताबिक अगस्त माह के अंत तक ही कोरोना वैक्सीन का उत्पादन बड़े पैमाने पर शुरू हो जाएगा और सितंबर तक यह आम लोगों को मिलनी शुरू हो जाएगी। बता दें कि रूस ने पहले घोषणा की थी कि सितंबर में वैक्सीन का प्रोडक्शन शुरू होगा और अक्टूबर तक यह लोगों को मिलनी शुरू हो जाएगी लेकिन अब ताजा घटनाक्रम के मुताबिक एक माह पहले ही कोरोना वैक्सीन आम लोगों को मिलनी शुरू हो जाएगी।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours