9th से 12th तक के स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, मिलेंगे 10, 000 रुपए, जानिए कैसे..

1 min read

Scholarship 2023: अगर आप 9th से 12th के बीच पढ़ाई कर रहे हैं तो ये खबर खासकर आपके लिए ही है. क्योंकि दिल्ली सरकार ने नौवी से बारवीं तक की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को लिए मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना (Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana)के नाम से स्कीम शुरू की है. जिसके तहत पात्र स्टूडेंट्स को 5 से लेकर 10 हजार रुपए तक मदद दिल्ली सरकार करेगी. स्कीम का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ शर्त भी रखी हैं. जरूरी डॅाक्यूमेंट जमा कराकर आप स्कोलरशिर के हकदार हो जाएंगे. आइये जानते हैं कौन स्टूडेंट्स ले सकता है मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना का लाभ.

Chhattisgarh Today
Chhattisgarh Today

Scholarship 2023: ये है पात्रता 

Scholarship 2023 Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana: दरअसल, दिल्ली सरकार ऐसे विद्यार्थियों की आर्थिक मदद करना चाहती है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं व सरकारी स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं. अगर कोई स्टूडेंट्स 9 वीं में पढ़ाई कर रहा है और उसके पिछली कक्षा में 50 प्रतिशत अंक आए हैं तो उसे सरकार की ओर से 5000 रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी. वहीं अगर कोई स्टूडेंट्स 11वीं या 12वीं में पढ़ाई कर रहा है. साथ ही उसके पिछली कक्षा में 60 फीसदी अंक आए हैं तो ऐसे छात्र एवं छात्राओं को 10,000 रुपए की आर्थिक मदद करने का प्रावधान है. साथ ही योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिल्ली का मूल निवासी होना जरूरी है..

Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी 

Scholarship 2023: आपको बता दें कि मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास दिल्ली का निवास प्रमाणपत्र होना जरूरी है. इसके अलावा संबंधि क्लास की अंकतालिका की फोटो कॅापी भी होना जरूरी है. साथ ही यह स्कीम केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग या अल्पसंख्यक वर्ग के लिए शुरू की गई है. इसलिए आपके पास कास्ट सर्टिफिकेट होना जरूरी है. इसके अलावा आधार कार्ड और पासबुक डिटेल होना भी जरूरी है. यदि आप इच्छुक हैं तो आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

स्कूलों का दिल्ली मॉडल

Scholarship 2023: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस योजना के अंतर्गत 150 करोड़ का बजट पेश किया गया है. इसके लिए दिल्ली सरकार ने एक पात्रता निश्चित कर दी है. हालांकि दिल्ली सरकार द्वारा पहले भी शिक्षा को लेकर तमाम तरह के कार्य किए गए हैं. जिसकी खूब चर्चा हर जगह हो रही है.

MP Board Results 2022:

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours