सीरीज पर कब्जा जमाने के इरादे से मैदान में उतरेगी Team India

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा मैच शुक्रवार को रांची में खेला जाएगा. इस मैच को जीतकर ‘विराट सेना’ सीरीज में 3-0 की बढ़त लेना चाहेगी, ताकि अगले दो मैचों में बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को मौका देकर वर्ल्‍ड कप से पहले अपनी असली ताकत को परखा जा सके.

भारत ने शुरुआती दोनों मैचों में क्रमश: छह विकेट और आठ रन से जीत दर्ज की है, जिसमें कप्‍तान विराट कोहली के अलावा केदार जाधव और महेंद्र सिंह धोनी ने अपना दम दिखाया है. हालांकि शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी ने कमतर प्रदर्शन कर कप्‍तान की मुश्किल बढ़ाई है, लेकिन हर कोई जानता है कि ये दोनों बड़े टूर्नामेंट में बड़ा दम दिखाने का जज्‍बा रखते हैं.

जबकि अब तक इस सीरीज में भारतीय गेंदबाज अपनी छाप छोड़ने में शर्तिया कामयाब रहे हैं. यही वजह रही कि दोनों मैचों में ऑस्ट्रेलिया की टीम 250 रन के स्कोर तक पहुंचने में नाकाम रही. इस दौरान जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा और शमी ने अच्‍छी गेंदबाजी है. जबकि आखिरी तीन मैचों के लिए भुवनेश्‍वर कुमार की टीम में वापसी हो गई है, जो कि टीम इंडिया के वर्ल्‍ड कप मिशन का अहम हिस्‍सा माने जा रहे हैं.

बहरहाल, सीरीज के पहले दोनों मैच हारने के बाद ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच और उनके खिलाड़ियों के लिए अब सीरीज में पूरी तरह से अलग तरह की चुनौती होगी. ‘करो या मरो’ वाले मैच में ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस और पीटर हैंड्सकॉम्‍ब को और अधिक जिम्‍मेदारी उठानी होगी तो एंड्रयू टाई, पैट कमिंस, नाथन कूल्‍टर नील और जेसन बेहरेनडोर्फ की पेसर चौकड़ी को स्पिनर एश्‍टन टर्नर और एडम जाम्‍पा का शत प्रतिशत सहयोग ही कुछ अच्‍छे रिजल्‍ट दे सकता है.

वैसे अब तक दोनों टीमों के बीच 133 बार भिड़ंत हुई है, जिसमें से ऑस्‍ट्रेलिया ने 74 तो भारत ने 49 मैच जीते हैं. जबकि दस मैच का कोई रिजल्‍ट नहीं निकला है. अब तक भारतीय टीम ने रांची में 4 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें से 2 में जीत तो एक में हार मिली है. जबकि इसी मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ मुकाबला बारिश की वजह से बेनतीजा रहा था.

टीमें:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायडू, केएल राहुल, केदार जाधव, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और रिषभ पंत.

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, झाय रिचर्डसन, एडम जाम्‍पा, एंड्रयू टाई, पैट कमिंस, नाथन कूल्टर नाइल, एलेक्स कैरी, नाथन लायन और जेसन बेहरेनडोर्फ.

@Chhattisgarh Today से जुड़ने के लिए यहां करें CLICK

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours