अगर पंत मैच विनर हैं तो टीम में क्यों नहीं: सहवाग

1 min read

नई दिल्ली
भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं देने पर टीम प्रबंधन की आलोचना की है। पंत ने कहा कि अगर किसी खिलाड़ी को कहा जाता है कि उसमें बड़ा बनने की काबिलियत है तो फिर उसे टीम से बाहर किए जाने की वजह साफ करनी चाहिए।

अपनी बेबाक राय रखने वाले सहवाग ने हमारे सहयोगी क्रिकबज के शो में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का उदाहरण दिया जिन्होंने 2012 में कहा था कि सहवाग, सचिन तेंडुलकर और गौतम गंभीर को बतौर सलामी बल्लेबाज रोटेट किया जाएगा क्योंकि वे फील्डिंग में धीमे हैं।

सहवाग ने खुलासा किया कि ड्रेसिंग रूम में चर्चा होती थी कि चूंकि रोहित शर्मा को टीम में मौका दिया जाना है इसलिए रोटेशन पॉलिसी को अपनाया जाएगा।

सहवाग ने पूछा, ‘ऋषभ पंत को टीम से बाहर किया गया है, अब वह रन कैसे बनाएंगे? अगर आप सचिन तेंडुलकर को भी बेंच पर बैठा दें तो वह भी रन नहीं बना पाएंगे। अगर आपको लगता है कि वह मैच-विनर हैं तो उन्हें मौका क्यों नहीं दिया जा रहा है? इसलिए क्योंकि उनके प्रदर्शन में निरंतरता नहीं है? ‘ सहवाग ने कहा, ‘हमारे समय में कप्तान जाकर खिलाड़ी से बात करता था। अब मुझे नहीं पता कि क्या विराट कोहली ऐसा करते हैं या नहीं। मैं टीम के सेटअप का हिस्सा नहीं हूं। लेकिन लोग कहते हैं कि जब रोहित शर्मा एशिया कप में बतौर कप्तान गए थे तो वह खिलाड़ियों से बात किया करते थे।’

उन्होंने कहा, ‘जब महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया में कहा कि हमारे टॉप तीन स्लो फील्डर हैं, तो हमसे कभी पूछा या चर्चा नहीं की गई थी। हमें मीडिया से इस बारे में पता चला था। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि हम स्लो फील्डर्स हैं लेकिन टीम मीटिंग में नहीं।’

सहवाग ने आगे कहा, ‘टीम मीटिंग में चर्चा होती थी कि रोहित शर्मा को मौका देना है जो नए बल्लेबाज हैं। और इसी वजह से हमें रोटेशन पॉलिसी अपनानी है। अगर अब भी वैसा ही हो रहा है तो यह गलत है।’

पंत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे इंटरनैशनल में कनकशन का सामना करना पड़ा था। मुंबई में हुए इस मुकाबले में उन्होंने 28 रन बनाए थे और गेंद उनके हेलमेट पर लग गई थी। इसके बाद वह विकेटकीपिंग करने नहीं उतरे और केएल राहुल ने उनके स्थान पर यह जिम्मेदारी संभाली। उसके बाद से बाएं हाथ के इस विकेटकीपर बल्लेबाज को खेलने का मौका नहीं मिला है।

पहले तीन टी20 इंटरनैशनल में न्यू जीलैंड बेंच पर बैठे रहे। और सीरीज 3-0 से जीतने के बाद भी टीम प्रबंधन ने चौथे मैच में पंत पर संजू सैमसन को तरजीह दी।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours