24.9 C
Munich
Wednesday, August 10, 2022

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, यहां 21 जून तक होगी झमाझम बारिश, किसानों को राहत, तो कहीं आफत

Must read

[lwptoc]

नई दिल्ली: IMD Rainfall Update पिछले तकरीबन एक महीने से भीषण गर्मी का सामना कर रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को प्री-मानसून की बारिश के साथ ही राहत मिलनी शुरू हो गई है। बृहस्पतिवार-शुक्रवार की मध्य रात्रि से ही दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में कहीं तेज तो कहीं पर धीमी बारिश हुई। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार शाम तक तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।


21 जून तक होगी भारी बारिश, रेड अलर्ट

IMD Rainfall Update मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, आगामी 21 जून तक दिल्ली-एनसीआर में इसी तरह झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा, इसके चलते अधिकतम तापमान 7-8 डिग्री सेल्सियस कम हो सकता है। इसके साथ ही मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी में शक्रवार को तेज आंधी के साथ भी बारिश होने की बात कही गई है।

इन इलाकों में हो रही बारिश

  • नोएडा
  • दिल्ली
  • ग्रेटर नोएडा
  • गाजियाबाद
  • साहिबाबाद
  • गुरुग्राम
  • फरीदाबाद
  • सोनीपत
  • पलवल

जानकारी के मुताबिक बृहस्पतिवार रात से बादलों के गरजने के साथ दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हो रही है। इससे लोगों को भीषण गर्मी से आराम मिलना शुरू हो गया है जो आगामी 21 जून तक जारी रहेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान में 7-8 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आएगी।

बच्चे पैदा करने के लिए क्या करना होता है? Google पर ये चीजें सर्च करतीं हैं शादीशुदा महिलाएं

इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, बारिश का यह सिलसिला शुक्रवार को पूरे दिन बना रहेगा। इस बीच दिन में तेज आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। इस बाबत मौसम विभाग ने ऑरेंट अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक तीन से चार दिन हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रह सकती है। इस दौरान बीच-बीच में हल्की वर्षा भी होती रहेगी। राहत की बात यह भी कि झुलसाने वाली लू के अब इस सीजन में फिर से लौटने के आसार नहीं हैं।

Bhojpuri Singer Shilpi Raj ने लॉन्च कर दिया नया वीडियो, देखते ही लोगो के खड़े हो गए रोंगटे, फैंस ने कहा-ऐसा वीडियो नहीं देखा..

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शुक्रवार को सामान्यतया बादल छाए रहेंगे। मध्यम स्तर की वर्षा होने के आसार हैं। 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा भी चलेगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 और 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। 21 जून तक कमोबेश हर रोज ही आंशिक बादल छाए रहेंगे और वर्षा होने की संभावना भी रहेगी।

वहीं, इससे पहले लगातार भीषण गर्मी झेल रहे दिल्ली वासियों को बृहस्पतिवार सुबह कुछ राहत मिली। बुधवार आधी रात के बाद हुई हल्की बारिश से भी न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। बृहस्पतिवार को भी दिन भर बादलों और सूरज के बीच लुकाछिपी चलती रही।

गौरतलब है कि दिल्ली वासियों के लिए इस साल मार्च से लेकर जून के पहले पखवाड़े तक का समय भीषण गर्मियों वाला साबित हुआ है। इस दौरान कुल मिलाकर 27 दिन ऐसे रहे हैं जब दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में अधिकतम तापमान 42 डिग्री से ज्यादा रहा हो।

निकाह नहीं किया तो जान से हाथ धो बैठोगी…मौलाना ने जबर्दस्ती कराई नबालिग की शादी, दर्ज हुआ मामला

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12078/ 108spot_img

Latest article