-0.3 C
Munich
Sunday, December 4, 2022

Spam और अनजान Calls से मिलेगी राहत, अब स्क्रीन पर दिखाई देगा कॉल करने वाले व्यक्ति का नाम, कुछ नहीं होगा सीक्रेट

Must read

नई दिल्लीः- Spam And Unknown Calls Spam और अनजान Calls से आपको जल्द राहत मिलने वाली है। दरअसल, टेलीकॉम रेगुलेटर TRAI जल्द ही कॉलर्स के KYC बेस्ड मैकेनिज्म लागू करने जा रहा है। इसके लागू होने के बाद आपके मोबाइल में अगर कोई नंबर सेव नहीं होगा और उस नए नंबर से कॉल आएगा तो नंबर के साथ कॉल करने वाले व्यक्ति का नाम आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा। इस डेवलपमेंट से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

Chhattisgarh Today
Chhattisgarh Today

Spam And Unknown Calls मौजूदा समय में कुछ यूजर्स ट्रूकॉलर ऐप से अज्ञात कॉलर की पहचान करते हैं। हालांकि, Truecaller जैसे ऐप्स की सीमा यह है कि डेटा को बेचा जाता है। इसलिए 100% प्रामाणिकता की उम्मीद नहीं की जा सकती है। वहीं, ट्राई के केवाईसी बेस्ड सर्विस शुरू करने से मोबाइल उपभोक्ता को 100 फीसदी सही जानकारी मिल पाएगी।


व्हाट्सएप कॉल को भी दायरे में लाया जाएगा 

Spam And Unknown Calls केवाईसी डेटा अधिकारियों को यह पता लगाने में मदद करेगा कि मोबाइल कंपनियों ने सिम कार्ड देने से पहले सत्यापन की प्रक्रिया सही तरीके से फॉलो किया है। अगर, शॉर्टकट का सहारा लिया है तो कॉलर की वास्तविक पहचान नहीं हो पाएगी। इसके बाद उस कंपनी पर सख्ती की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः पीजी कॉलेज के टॉयलेट में चपरासी ने बनाई महिला प्रोफेसर की अश्लील वीडियो, दहशत में स्टाफ

Spam And Unknown Calls

Spam And Unknown Calls ट्राई की तैयारी मोबाइल कॉल के साथ व्हाट्सएप कॉल पर भी इस फीचर को लाने की है। हालांकि, इसकी प्रक्रिया बाद में शुरू की जाएगी। चूंकि मैसेजिंग ऐप सिम कार्ड से जुड़ा हुआ है, इसलिए उपयोगकर्ता के फोन नंबर और व्हाट्सएप अकाउंट के बीच एक लिंक होता है। एक अलग प्रक्रिया की अभी भी आवश्यकता होगी क्योंकि कंप्यूटर का उपयोग करके व्हाट्सएप कॉल भी की जा सकती हैं। ऐसे में सिम कार्ड और व्हाट्सएप अकाउंट के बीच का लिंक टूट जाता है।

यह भी पढ़ेंः युवती को बीच सड़क पर पीटता रहा दारोगा, तमाशबीन बन देखती रही महिला थाने की पुलिस, Video Viral

जिसके नाम पर सिम, उनका नाम होगा डिस्प्ले

Spam And Unknown Calls जानकारों का कहना है कि इस फीचर के शुरू होने के बाद यूजर्स फेक कॉल्स से बच सकेंगे। इस मैकेनिज्म के शुरू होने पर कॉलर का नाम डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम के नियम अनुसार टेलीकॉम कंपनियों द्वारा किए गए KYC के मुताबिक फोन स्क्रीन पर नजर आएगा। यानी जिसके नाम सिम होगा, उसी का नाम स्क्रीन पर डिस्प्ले होगा। इससे बंक कॉल्स करने वाले कानूनी चंगुल में आसानी से आ जाएंगे।
Spam और अनजान Calls से मिलेगी राहत, अब स्क्रीन पर दिखाई देगा कॉल करने वाले व्यक्ति का नाम, कुछ नहीं होगा सीक्रेट

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12111/114spot_img

Latest article